किम के परणाणु हथियारों को लेकर भरोसे के बावजूद ट्रंप ने रखी बड़ी शर्त

Wednesday, Jun 13, 2018 - 10:58 AM (IST)

सिंगापुरः सिंगापुर में मंगलवार 12 जून को अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरियाई किंग किम जोंग उन के बीच हुई दुनिया की सबसे बड़ी महामुलाकात 90 मिनट तक चली। 2 दौर की बात के बाद दोनों देशों ने साझा बयान जारी करते वो बड़ा ऐलान किया  जिसपर पूरी दुनिया की नजर टिकी हुई थी। साझे बयान में दोनों देशों ने कोरियाई प्रायद्वीप के पूर्ण निरस्त्रीकरण पर सहमति जताई ।

मुलाकात के बाद  ट्रंप ने ऐलान किया कि बातचीत काफी सकारात्मक रही है। किम ने परमाणु कार्यक्रम पूरी तरह छोड़ने का भरोसा दिलाया और कहा कि वे अपने वायदों को पूरा  करते कोरियाई प्रायद्वीप को पूरी तरह परमाणु हथियारों से मुक्त करेंगे। किम द्वारा हथियारों को नष्ट कराने के बाद अमरीका इसकी जांच कराएगा। ट्रंप ने ये भी ऐलान किया कि शर्तों के पूरा होने तक प्रतिबंध अभी जारी रहेंगे।

गौरतलब है कि हाल तक उत्तर कोरिया के परमाणु परीक्षण और इंटरकंटिनेंटल मिसाइलों को लेकर विश्वयुद्ध का खतरा उत्पन्न हो गया था।फिर इसी शर्त पर दोनों देश बातचीत की टेबल पर लौटे। उत्तर कोरिया के परमाणु परीक्षण, हाइड्रोजन बमों के परीक्षण और मिसाइल परीक्षण पर अमरीका का रुख सख्त था। ट्रंप ने ऐलान किया किम सभी परमाणु और मिसाइल परीक्षण स्थलों को नष्ट कराएंगे और अमरीका इसकी निगरानी करेगा।

ट्रंप ने किम जोंग उन की सराहना करते हुए कहा कि इस उम्र में वे काफी प्रतिभावान हैं। वे अपने देश से बहुत प्यार करते हैं।किम के पास ऐतिहासिक मौका है अपने देश को दुनिया के साथ जोड़ने का, दुनिया की प्रगति में हिस्सेदार बनाने का।  ट्रंप ने इस मुलाकात को दुनिया में शांति की दिशा में सबसे बड़ा कदम बताया।

Tanuja

Advertising