ट्रंप ने लगाया उत्तर कोरिया पर सबसे बड़ा प्रतिबंध, किया ये एेलान

Saturday, Feb 24, 2018 - 10:42 AM (IST)

वॉशिंगटनः अमरीका सहित दुनियाभर की चेतावनी को अनसुना कर लगातार परमाणु और मिसाइल परीक्षण करने वाले नार्थ कोरिया के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की गई है। अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शुक्रवार को नार्थ कोरिया की ट्रेडिंग कंपनियों और शिपिंग इंडस्ट्री पर कई प्रतिबंध लगाने का ऐलान कर दिया है। अमरीका की तरह से नार्थ कोरिया के खिलाफ की गई यह अब तक की सबसे कड़ी कार्रवाई है। अमरीका ट्रेजरी डिपार्टमेंट ने 28 जलपोत और नौपरिवहन से जुड़ी जिन 27 कंपनियों को बैन किया है वह नार्थ कोरिया, सिंगापुर और चीन में रजिस्टर हैं।

ये है सबसे बड़ूूी कार्रवाई
बता दें कि अमरीका ने उत्तर कोरिया के परमाणु और मिसाइल कार्यक्रम को रोकने के लिए ये बड़ी कार्रवाई की है। ऐसा माना जा रहा है कि इस कार्रवाई से दोनों देशों के बीच तनाव एक बार फिर से बढ़ सकता है। अमरीका राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रेप ने शुक्रवार को कंजर्वेटिव पॉलिटिकल एक्शन कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए कहा कि हम उत्तर कोरिया पर भारी भरकम बैन लगा रहे हैं। ये अब तक लगाए गए प्रतिबंधों में से सबसे बड़ा प्रतिबंध है। ट्रंप ने कहा कि अमेरिका की इस कार्रवाई के पॉजीटिव रिजल्ट सामने आने की उम्मीद है।

पहले भी लग चुका रूसी और चीनी कंपनियों पर बैन 
गौरतलब है कि इससे पहले ट्रंप प्रशासन ने अगस्त और जून में भी उत्तर कोरिया के मिसाइल कार्यक्रम में मदद करने वाली रूसी और चीनी कंपनियों पर बैन लगा दिया था।हालांकि पहली बार अमेरिका की ओर से उत्तर कोरिया के खिलाफ इतनी बड़ी कार्रवाई की गई है।ट्रंप प्रशासन की इस कार्रवाई से कोरियाई प्रायद्वीप में एक बार फिर से जंग के हालात पैदा हो सकते हैं।

Advertising