अमेरिका का दावाः साल के अंत तक तैयार हो जाएगी कोरोना वैक्सीन

Saturday, May 16, 2020 - 10:33 AM (IST)

 

वॉशिंगटनः कोविड-19 का सबसे अधिक प्रकोप झेल रहे देश अमेरिका ने कोरोना वैक्सीन की सफलता को लेकर उम्मीद जताई है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शुक्रवार को कहा कि आशा करते हैं कि इस साल के अंत तक या उससे कुछ समय बाद कोरोना वायरस का टीका बाजार में उपलब्ध हो सकता है। ट्रंप के हवाले से कोरोना वायरस मामलों एक पूर्व दवा कार्यकारी अधिकारी मोनसेप स्लोई ने कहा कि हमारा प्रयास वर्ष 2020 के अंत तक टीका तैयार हो जाए।

 

स्लोई ने कहा कि उन्होंने कोरोना टीके के लिए किए जा रहे रिसर्च का डाटा देखा है जो उन्हें यकीन दिलाता है कि साल के आखिर तक वितरण के लिए वैक्सीन की लाखों खुराक तैयार हो जाएंगी। इसके साथ ही उन्होंने अपनी नियुक्ति पर व्हाइट हाउस ब्रीफिंग में यह भी कहा कि राष्ट्रपति ट्रंप ने साल के खत्म होने तक का जो लक्ष्य अपने पोस्ट में निर्धारित किया, वो वाकई बेहतरीन है। राष्ट्रपति ने ब्रीफिंग में वैक्सीन बनने के लिए अपने साल के अंत के लक्ष्य को दोहराया और संकेत दिया कि यह पहले भी हो सकता है।

 

व्हाइट हाउस में संवाददाताओं से उन्होंने कहा कि वर्ष के अंत से पहले कोरोना वायरस वैक्सीन के विकास को गति देने के लिए उच्च स्तर पर प्रयास शुरू कर दिए हैं। इतना ही नहीं, उन्होंने यह भी कहा कि वह राज्यों को आर्थिक गतिविधियों को दोबारा शुरू करने के साथ ही इसे आगे बढ़ते हुए देखना चाहते हैं। उन्होंने ब्रीफिंग में कहा, "वैक्सीन और नो वैक्सीन, हम वापस लौट आएं हैं। हम प्रक्रिया शुरू कर रहे हैं। कई मामलों में, हमारे पास टीके नहीं होते हैं और एक वायरस या फ्लू आता है और फिर हम इससे लड़ते हैं।"
 

Tanuja

Advertising