ट्रंप ने उ.कोरिया के जनरल को किया था सल्यूट, फुटेज जारी होते ही हुआ विवाद

Friday, Jun 15, 2018 - 04:24 PM (IST)

इंटरनैशनल डेस्कः अमरीका और उत्तर कोरिया में एक बार फिर विवाद शुरु हो गया है। विवाद सरकारी टीवी चैनल पर प्रसारित हुए एक फुटेज के बाद हुआ। दरअसल फुटेज में अमरीकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप उत्तर कोरिया के एक मिलिटरी जनरल को सल्यूट करते दिख रहे हैं। यह फुटेज इसी हफ्ते सिंगापुर में हुई ट्रंप-किम की ऐतिहासिक शिखर वार्ता के दौरान की है। ट्रंप ने सैन्य वर्दी पहने जनरल से हाथ मिलाने के लिए अपना हाथ बढ़ाया लेकिन जनरल ने हाथ न मिलाकर ट्रंप को सल्यूट किया। तुरंत ही ट्रंप ने भी उत्तर कोरियाई मिलिटरी जनरल को सल्यूट किया हालांकि सल्यूट करने के बाद ट्रंप और जनरल ने हाथ भी मिलाया। 

टीवी फुटेज को देखने के बाद अमेरिका के सैन्य विशेषज्ञों का कहना है कि ट्रंप उत्तर कोरियाई तानाशाह के हाथों खेल रहे हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि उत्तर कोरिया सिंगापुर समिट को अपने नेता की मजबूत छवि बनाने के उद्देश्य से प्रचारित कर रहा है। उत्तर कोरियाई मीडिया भी सिंगापुर समिट से देश को हुए फायदों को जमकर प्रचारित कर रहा है मसलन अमेरिका-दक्षिण कोरिया सैन्य अभ्यास का टलना, और प्रतिबंधों में ढील।


समिट के बाद ट्रंप कर रहे अलोचना का सामना 
सिंगापुर समिट के बाद ट्रंप को अपने देश में आलोचनाओं का सामना करना पड़ रहा है। ट्रंप पर आरोप लग रहे हैं कि उन्होंने परमाणु निरस्त्रीकरण के महज आश्वासन के बदले में उत्तर कोरिया को बहुत ज्यादा दे दिया। वहीं, ट्रंप ने गुरुवार को अमेरिकी मीडिया की यह कहकर आलोचना की कि मीडिया का एक तबका सिंगापुर समिट में हुए 'समझौते' को 'कमतर' करने का प्रयास कर रहा है। इस बीच अमेरिका ने गुरुवार को औपचारिक तौर पर ऐलान किया दक्षिण कोरिया के साथ होने वाले सैन्य युद्धाभ्यासों को 'अनिश्चितकाल के लिए निलंबित' कर दिया गया है। 
 

 

Isha

Advertising