कोरोना वायरस पर ट्रंप ने WHO को लिखा धमकी भरा खत, दिया 30 दिन का वक्त

Tuesday, May 19, 2020 - 02:26 PM (IST)

न्यूयार्कः दुनियाभर में फैले कोरोना वायरस के लिए चीन को जिम्मेदार मानते हुए अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने विश्व स्वास्थ्य संगठन को (WHO) चीन का पक्ष लेने पर धमकी दी है। कोरोना को लेकर पिछले कई दिनों से चीन से नाराज चल रहे ट्रंप ने WHO के डायरेक्टर डॉ. टेडरोस अधानोम गेब्रियेसस को लेटर लिखकर अंजाम भुगतने की  धमकी दी है । ट्रंप ने लिखा कि अगर अगले 30 दिनों के अंदर कोई ठोस सुधार नहीं हुए तो WHO की फंडिंग को स्थाई रूप से रोक देंगे। ट्रंप ने यह भी कहा कि इसके अलावा वह संगठन में अपनी सदस्यता पर भी पुनर्विचार करेंगे।'

मालूम हो कि ट्रंप ने वैश्विक महामारी कोरोना वायरस से निपटने में WHO की भूमिका की समीक्षा होने तक अमेरिका की ओर से किए जाने वाले भुगतान पर अस्थाई रूप से रोक लगाई हुई है।इससे पहले डोनाल्ड ट्रंप ने कहा था कि वह जल्द ही WHO को लेकर बयान देंगे। उन्होंने कहा था, 'मैं आगामी कुछ समय में बयान दूंगा। मैं विश्व स्वास्थ्य संगठन से खुश नहीं हूं। मैं विश्व व्यापार संगठन से भी पूरी तरह से खुश नहीं हूं।' ट्रंप ने बताया था कि वह अमेरिका की ओर से WHO को दी जाने वाली 45 करोड़ डॉलर की राशि में से चार करोड़ डॉलर की कटौती करने की अनुशंसा कर रहे हैं।

ॉबता दें कि अमेरिका में कोरोना वायरस के चलते दुनियाभर में सबसे ज्यादा मौतें हुई हैं। वहीं, सबसे ज्यादा लोग संक्रमित भी हैं। अमेरिका में 91,306 मौतों सहित सर्वाधिक 15,35,123 मामले दर्ज किए गए हैं। इनमें से 3,51,343 लोग ठीक भी हो चुके हैं। दूसरे नंबर पर यूरोपीय देश रूस में 2,90,678 मरीजों में से 2,722 को जान गंवानी पड़ी जबकि 70,209 लोग ठीक हो चुके हैं। अमेरिका में न्यूयॉर्क में संक्रमण के साढ़े तीन लाख से अधिक मामलों की पुष्टि हुई है और 28 हजार से अधिक मौतें हुई हैं।

Tanuja

Advertising