ट्रंप ने दिया वेनेजुएला को झटका, डिजिटल करेंसी पर लगाया प्रतिबंध

Wednesday, Mar 21, 2018 - 10:10 AM (IST)

वाशिंगटनः अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सोमवार को वेनेजुएला की डिजिटल मुद्रा के साथ अमरीका के व्यापार करने पर रोक लगाने के लिए एक कार्यकारी आदेश जारी किया। यह कदम अमरीकी वित्त बाजार में दक्षिण अमेरिकी देश की पहुंच पर रोक लगाने वाला माना जा रहा है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, व्हाइट हाउस ने कहा कि अमरीका ने वेनेजुएला सरकार द्वारा जारी किसी भी डिजिटल मुद्रा, डिजिटल सिक्का या डिजिटल टोकन (वेनेजुएला सरकार द्वारा नौ जनवरी से जारी डिजिटल मुद्रा) से किसी भी अमेरिकी नागरिक द्वारा या अमेरिका के भीतर वित्तीय प्रावधान या अन्य व्यापारिक सौदे से संबंधित लेन-देन को प्रतिबंधित कर दिया है। अमरीका ने कहा कि ये नए कदम मादुरो सरकार के अमरीकी प्रतिबंधों को नाकाम करने के नए प्रयासों से निपटने के लिए उठाए गए हैं। 

फरवरी के अंत में वेनेजुएला ने अपनी क्रिप्टोकरेंसी की पूर्व बिक्री शुरू की थी, जो एक प्रकार का डिजिटल या वर्चुअल मुद्रा है। यह कच्चे तेल भंडार द्वारा समर्थित है और अमरीका द्वारा आर्थिक प्रतिबंधों का एक नया विकल्प है, जो अमरीकी व्यापार को वेनेजुएला सरकार या वहां (वेनेजुएला) की सरकारी तेल व गैस कंपनी पीडीवीएसए से ऋण लेने पर रोक लगाता है। इससे पहले अमरीकी वित्त विभाग ने कहा था कि डिजिटल मुद्रा से वेनेजुएला पर लगे प्रतिबंधों का उल्लंघन हो सकता है। उसने इसे रखने वाले निवेशकों को कानूनी परिणाम भुगतने की चेतावनी दी
 

Punjab Kesari

Advertising