ट्रंप का ISIS पर जीत का ऐलान, सीरिया से अपनी सारी सेना बुलाएगा वापस

Thursday, Dec 20, 2018 - 11:27 AM (IST)

न्यूयार्कः अमेरिका ने सीरिया में ISIS पर जीत का दावा करते हुए अपनी सारी सेना यानि 2 हजार सैनिकों को वापस बुलाने का आदेश दिया है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के इस कदम का मध्य पूर्व एशिया में बड़ा असर पड़ सकता है । इसके चलते अमेरिका के समर्थन से ISIS जिहादियों से लोहा ले रहे कुर्दिश लड़ाकों की तकदीर अधर में लटक गई है।

ट्रंप ने ट्वीट किया, ‘हमने सीरिया में ISIS को हरा दिया है। हम वहां आईएसआईएस की वजह से ही थे। हालांकि रक्षा विभाग के अधिकारियों का कहना है कि ट्रंप ने सैनिकों को वापस बुलाने का काम 30 दिनों में पूरा करने का निर्देश दिया है। अमेरिका के अधिकारी ने कहा कि (सैनिकों की वापसी का) फैसला मंगलवार को किया गया। जब उनसे पूछा गया कि पूरे सीरिया से सैनिक वापस बुला लिए जाएंगे तो उन्होंने कहा कि पूर्ण वापसी, सभी मतलब सभी ।

हालांकि अधिकारी ने कोई समय सीमा नहीं बताई। बता दें कि सीरिया में करीब 2000 अमेरिकी सैनिक तैनात हैं। उनमें से ज्यादा सैनिक उन स्थानीय बलों के प्रशिक्षण मिशन में लगे हैं जो ISIS से दो-दो हाथ कर रहे हैं। सीरियन डेमोक्रेटिक फोर्सेज नामक मुख्य संघर्ष बल की एक बड़ी टुकड़ी कुर्दिश की है जिसे तुर्की आतंकवादी समूह के रूप में देखता है।

Tanuja

Advertising