ISIS के खिलाफ युद्ध घोषित करूंगा: ट्रंप

Monday, Jul 18, 2016 - 05:10 PM (IST)

क्लीवलैंड(अमरीका): अमरीका के राष्ट्रपति पद के रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि अगर वह चुने जाते हैं तो इस्लामिक स्टेट के खिलाफ युद्ध छेड़ देंगे लेकिन खूंखार आतंकवादी संगठन से मुकाबला करने के लिए ‘‘बहुत कम’’अमरीकी सैनिकों को लड़ाई के मैदान में भेजेंगे।

ट्रंप ने एक साक्षात्कार के दौरान कहा, ‘‘यह युद्ध है । वैसे ये लड़ाई ही है।’’एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा, ‘‘हम लोगों के साथ एेसे लोग हैं जो हमें खत्म कर देना चाहते हैं। हम लोग आई.एस.आई.एस के खिलाफ युद्ध की घोषणा करेंगे । हम लोगों को आई.एस.आई.एस को खत्म करना है ।’’ उन्होंने विस्तार से बताया, ‘‘मैं जमीनी स्तर पर बहुत कम सैनिकों को भेजूंगा । हम लोगों के पास अविश्वसनीय खुफिया तंत्र होगा, जिसकी जरूरत है और वर्तमान में जो नहीं है। हम लोगों के पास वहां वैसे लोग नहीं हैं ।’’

ट्रंप ने कहा, ‘‘हम लोग पड़ोसी देशों और सबसे आवश्यक तौर पर नाटो को इसमें शामिल करेंगे क्योंकि हम लोग नाटो को जरूरत से अधिक समर्थन देते हैं क्योंकि कई एेसे देश हैं, जो वो नहीं कर रहे हैं, जैसा उन्हें करना है। हम लोगों को आई.एस.आई.एस को खत्म करना है ।’’ साक्षात्कार में उपराष्ट्रपति पद के लिए ट्रंप की पसंद माइक पेंसे ने कहा कि अमरीका को ट्रंप की तरह के नेतृत्व की जरूरत है । ट्रंप ने दावा किया कि उनके प्रशासन में अमरीका आई.एस.आई.एस से निजात पा लेगा। 

Advertising