अफगान शांति प्रक्रिया पर ट्रंप ने अशरफ गनी को दी बधाई

Tuesday, Mar 03, 2020 - 04:54 PM (IST)

वाशिंगटन: युद्धग्रस्त अफगानिस्तान में शांति के लिए हाल ही में हुए उठाये गये महत्वपूर्ण कदम पर अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अफगान राष्ट्रपति अशरफ गनी को बधाई दी। व्हाइट हाउस ने यह जानकारी दी। करीब 18 साल की लड़ाई के बाद अमेरिका और तालिबान ने इस महीने ओस्लों में होने वाले अंतर अफगान संवाद के लिए रास्ता साफ करने और 14 महीनों के भीतर अफगानिस्तान से विदेशी सैनिकों की वापसी के लिए शनिवार को दोहा में शांति समझौते पर हस्ताक्षर किया था।

 

व्हाइट हाउस ने सोमवार को बताया कि ट्रंप ने रविवार को गनी से फोन पर बात की। व्हाइट हाउस ने बताया, ‘‘ दोनों नेता इस बात पर सहमत हुए कि शनिवार को घोषित अमेरिका-अफगानिस्तान संयुक्त घोषणापत्र और अफगानिस्तान में शांति वापस लाने के लिए किया गया समझौता अफगान शांति प्रक्रिया के लिए मील का पत्थर है।''   दोनों नेता इस बात पर भी सहमत हुए कि वे शांति प्रक्रिया के अगले चरण में प्रवेश करने के मद्देनजर एक दूसरे के संपर्क में रहेंगे।

 

अगले चरण में विस्तृत और स्थायी संघर्ष विराम करने और अफगानिस्तान के राजनीतिक भविष्य की रूप रेखा तय करने के लिए अफगान के विभिन्न समूहों के बीच बातचीत होगी।'' अमेरिका और तालिबान ने दोहा में समझौते पर हस्ताक्षर किए जिसके मुताबिक अमेरिका अगले 130 दिनों में अफगानिस्तान में अपने सैनिकों की संख्या 13,000 से घटाकर 8,600 करेगा और 14 महीनों में अपने सभी सैनिकों की वापस बुलाएगा । 

Tanuja

Advertising