किम के बयानों से नाराज हुए ट्रम्प, सिंगापुर में होने वाली मुलाकात की रद्द

Thursday, May 24, 2018 - 08:19 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने 12 जून को सिंगापुर में उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन के साथ प्रस्तावित अपनी बैठक आज रद्द कर दी और इस फैसले का कारण उत्तर कोरिया के ‘‘ गुस्से ’’ एवं ‘‘ शत्रुता ’’ को बताया।  ट्रंप की घोषणा से कुछ घंटों पहले उत्तर कोरिया ने कथित रूप से अपने परमाणु परीक्षण स्थल को ढहा दिया था। अप्रैल में ट्रंप ने किम के बैठक के न्यौते को स्वीकार कर दुनिया को चौंका दिया था। दोनों नेता पूर्व में एक दूसरे के लिए अपमानजनक भाषा इस्तेमाल कर चुके हैं और एक दूसरे को धमकियां दे चुके हैं।       

दरअसल उत्तर कोरियाई तानाशाह ने अमरीका के साथ होने वाली शिखर वार्ता को रद्द करने की चेतावनी दी थी। उन्होंने एक इंटरव्यू में उपराष्ट्रपति माइक पेंस को 'जाहिल और बेवकूफ' बताते हुए पूछा कि क्या वे मीटिंग रूम में मिलेंगे या फिर परमाणु युद्ध में भिड़ना चाहेंगे। दरअसल पेंस ने किम जोंग उन को चेतावनी दी थी कि अगर उन्होंने डोनाल्ड ट्रंप के साथ सिंगापुर में अलगे महीने होने वाली शिखर बैठक से पहले कोई 'खेल' खेला, तो यह उनकी भारी भूल होगी। पेंस की इन बयान से उत्तर कोरिया भड़क गया। 


बता दें कि सिंगापुर ने12 जून की शिखर वार्ता की तैयारियों के लिए होने वाली बैठकों के लिए उत्तर कोरियाई प्रतिनिधिमंडल को छूट देने का अनुरोध प्रतिबंध समिति से किया था। समिति में सिंगापुर के संयुक्त राष्ट्र राजदूत बुरहान गफूर ने कहा था कि यह शिखर वार्ता डीपीआरके के परमाणु मुद्दे के शांतिपूर्ण निपटान और कोरियाई प्रायद्वीप तथा क्षेत्र में शांति स्थापित करने के उद्देश्य को आगे बढ़ाने का अवसर प्रदान करेगी

vasudha

Advertising