ट्रंप अब नहीं करेंगे उत्‍तर कोरिया के साथ वार्ता

Monday, Feb 27, 2017 - 02:30 PM (IST)

वाशिंगटनः अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने उत्तर कोरिया के साथ होने वाली वार्ता को रद्द कर दिया है। इसकी एक वजह अमरीकी अधिकारियों द्वारा वीजा देने से इंकार करना भी माना जा रहा है। उत्तर कोरिया की तरफ से इस वार्ता का नेतृत्व उत्तर कोरिया में अमरीकी अफेयर्स ब्यूरो के डायरेक्टर चोसन हुई करने वाले थे। यह वार्ता अगले सप्ताह न्यूयार्क में होने वाली थी।

CNN ने इस वार्ता में शामिल होने वाले 2 अधिकारियों के हवाले से कहा है कि इस बैठक के बाबत पहले एक ईमेल किया गया था। इस बैठक को नैशनल कमेटी ऑन अमरीकन फॉरेन पॉलिसी जो कि एक एड्वोकेसी ग्रुप है, ने प्लान किया था। लेकिन बाद में एक ईमेल के द्वारा इस बैठक के रद्द होने और अधिकारियों को वीजा जारी न किए जाने की जानकारी दी गई है। 

अमरीका ने यह कदम मलेशिया में उत्तर कोरिया सरकार के प्रमुख के सौतेले भाई किम जॉन्ग नाम की हत्या के बाद उठाया है।गौरतलब है कि 13 फरवरी को नाम की हत्या मलेशिया के कुआलामंपुर इंटरनैशनल एयरपोर्ट पर उनके ऊपर जहरीला पदार्थ डालकर कर दी गई थी। जिस वक्त उनकी हत्या की गई उस वक्त वह चीन के मकाऊ जाने के लिए एयरपोर्ट पहुंचे थे। माना जा रहा है कि इसके लिए खास एजैंट का इस्तेमाल किया गया था।

 

Advertising