सुलेमानी की मौत पर डेमोक्रेट्स की टिप्पणी से भड़के ट्रंप, कहा- ये अमेरिका का अपमान

Tuesday, Jan 14, 2020 - 10:21 AM (IST)

वॉशिंगटनः ईरान के सैन्य कमांडर कासिम सुलेमानी को दुनिया का नंबर वन आतंकी बताकर एयरस्ट्राइक में मार गिराने की अमेरिका की कार्रवाई के बाद जहां दोनों देशों के बीच टकराव बढ़ गया है वहीं अमेरिका में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के कदम की आलोचना हो रही है। ट्रंप ने अपनी इस आलोचना को अमेरिका का अपमान करार दिया है । 3 जनवरी को अमेरिका ने इराक की सरहद में एयरस्ट्राइक की थी, जिसमें ईरान के दूसरे सबसे ताकतवर शख्स कासिम सुलेमानी की मौत हो गई थी।

 

अमेरिका के इस कदम के बाद ईरान ने खुलेआम बदला लेने का ऐलान कर दिया था और सुलेमानी को दफनाने से पहले ईरान ने इराक स्थित अमेरिका के सैन्य बेस को निशाना भी बनाया था। ईरान के सख्त तेवर देख अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भी लगातार धमकियां दे रहे थे, जिससे पूरी दुनिया में युद्ध की चिंता पैदा हो गई थी। इसी बीच अमेरिका में विरोधी डेमोक्रेट्स भी ट्रंप के खिलाफ आवाज बुलंद करने लगे और सुलेमानी की मौत पर सवाल उठाने लगे।

 

डेमोक्रेट सांसद और यूएस हाउस स्पीकर नैंसी पेलोसी ट्रंप पर अमेरिकी सैनिक और नागरिकतों की जिंदगी खतरे में डालने का आरोप लगाते हुए ईरान के खिलाफ उनकी शक्ति कम करने तक का प्रस्ताव ले आईं। साथ ही यूएस संसद को कासिम सुलेमानी पर हमले की जानकारी न देने को लेकर ट्रंप को निशाने पर लिया गया । इन तमाम आलोचनाओं पर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एक बार फिर जवाब दिया है।

 

ट्रंप ने कहा है कि हमने कासिम सुलेमानी को मारा है, जो दुनिया का नंबर वन आतंकी था। उस शख्स ने बहुत अमेरिकियों को मारा था, इसलिए हमने उसे मार दिया। ट्रंप ने यह कहते हुए डेमोक्रेट्स को जवाब दिया और कहा, 'जब डेमोक्रेट्स उसके बचाव की कोशिश करते हैं तो यह देश का अपमान है।
 

Tanuja

Advertising