संसद  हिंसा के बाद पहली बार ट्रंप और पेंस ने व्हाइट हाउस में की बैठक

Tuesday, Jan 12, 2021 - 10:12 AM (IST)

लॉस एंजलिसः अमेरिका में कैपिटल हिल्स पर हमले के बाद पहली बार अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उपराष्ट्रपति माइक पेंस ने व्हाइट हाउस में एक बैठक के दौरान कहा कि वह अपने कार्यकाल के शेष समय में एक साथ काम करने के लिए वचनबद्ध है। राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति की सोमवार को हुई बैठक के बाद एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘‘दोनों नेताओं के बीच अच्छी बातचीत हुई। उन्होंने प्रशासन के पिछले चार वर्षों के कार्यों और उपलब्धियों पर चर्चा की तथा अपने कार्यकाल के शेष समय के लिए देश की ओर से काम जारी रखने की प्रतिबद्धता जतायी।''

 

उल्लेखनीय है कि पिछले सप्ताह अमेरिकी संसद में निर्वाचित राष्ट्रपति जो बिडेन की जीत के कांग्रेस में प्रमाणीकरण प्रक्रिया के दौरान ट्रंप समर्थकों के कैपिटल हिल्स पर हमले के बाद श्री पेंस और   ट्रंप के रिश्ते में खटास आ गई थी । इस हिंसा के लिए डेमोक्रेट्स ने  ट्रंप पर समर्थकों को भड़काने का आरोप लगाया था।   इस मुलाकात के बाद वाइट हाउस ने घोषणा की कि राष्‍ट्रपति ने वाशिंगटन डीसी में 11 जनवरी से 24 जनवरी के बीच आपातकाल की घोषणा की है। इस तरह से जो बाइडन के राष्‍ट्रपति बनने के 4 दिन बाद भी आपातकाल लगा रहेगा। बताया जा रहा है कि ट्रंप और पेंस के बीच में आने वाले सप्‍ताह के अंदर लागू की जाने वाली योजनाओं और 4 साल के कार्यकाल की उप‍लब्धियों पर चर्चा की गई।

 

वाइट हाउस के अधिकारी ने कहा कि दोनों नेताओं का मानना था कि जिन लोगों ने पिछले सप्‍ताह कानून को तोड़ा वे अमेरिका फर्स्‍ट आंदोलन का प्रतिनिधित्‍व नहीं करते हैं। इससे पहले ट्रंप समर्थकों ने संसद पर धावा बोला था और अंदर घुसकर तोड़फोड़ की थी। इस दौरान माइक पेंस संसद के अंदर मौजूद थे। ट्रंप को पिछले साल नवंबर महीने में हुए राष्‍ट्रपति चुनाव के नतीजों को पलटने के लिए माइक पेंस आखिरी उम्‍मीद थे। ट्रंप कथित रूप से माइक पेंस के संविधान के खिलाफ नहीं जाने पर नाराज हो गए थे। ट्रंप ने ट्वीट करके अपनी नाराजगी को खुलेआम जाहिर भी कर दिया था। यही नहीं संसद में हिंसा के दौरान ट्रंप के कुछ समर्थकों ने माइक पेंस को फांसी देने तक की मांग कर डाली थी।


 

Tanuja

Advertising