ट्रंप और मेलानिया अमरीकी सैनिकों को Surprise देने के लिए पहुंचे इराक

Thursday, Dec 27, 2018 - 08:25 AM (IST)

वाशिंगटन/बगदादः अमरीकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप ने क्रिसमस के मौके पर इराक में मौजूद अमरीकी सैनिकों से मुलाक़ात की। ट्रंप पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के बिना इराक़ पहुंचे। उनके साथ अमरीका की फर्स्ट लेडी मेलानिया ट्रंप भी थीं।

व्हाइट हाउस ने जानकारी दी है कि ट्रंप और मेलानिया 'क्रिसमस को देर रात' इराक़ पहुंचे। वो इराक़ में मौजूद सैनिकों को 'उनकी सेवाओं, उनकी कामयाबी और उनकी कुर्बानियों' के लिए शुक्रिया अदा करने गए थे। समाचार एजेंसी रायटर्स के मुताबिक अमरीकी राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा है कि अमरीका की इराक़ से सैनिकों को हटाने की कोई योजना नहीं है। ट्रंप का इराक दौरा उस वक़्त हुआ जब मध्य पूर्व की रणनीति पर मतभेद को लेकर कुछ दिन पहले ही अमरीकी रक्षा मंत्री जिम मैटिस ने इस्तीफा देने का एलान किया था। 

इराक का पहला दौरा 
राष्ट्रपति ट्रंप और उनकी पत्नी मेलानिया एयरफोर्स वन विमान से इराक़ की राजधानी बगदाद के पश्चिम में स्थित अल असद एयरबेस पर पहुंचे। ये इस क्षेत्र में ट्रंप का पहला दौरा था। उनके साथ अमरीका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जॉन बोल्टन भी थे। उन्होंने अमरीकी सैनिकों से वायु सेना के ठिकाने के रेस्टोरेंट में मुलाक़ात की। 

राष्ट्रपति के साथ सेल्फी
वो सैनिकों के साथ करीब तीन घंटे तक रुके। जब ट्रंप डाइनिंग हॉल में दाखिल हुए सैनिकों ने उन्हें खड़े होकर सम्मान दिया। ट्रंप ने सभी सैनिकों को शुभकामनाएं दी और उन्हें ऑटोग्राफ दिए। सैनिकों ने राष्ट्रपति के साथ सेल्फी भी लीं। ट्रंप की योजना फ्लोरिडा स्थित अपने क्लब में क्रिसमस मनाने की थी लेकिन सरकार का कामकाज आंशिक तौर पर ठप होने की वजह से वो वाशिंगटन में ही रुके। गौरतलब है कि इराक में अब भी अमरीका के पांच हज़ार सैनिक हैं। वो इराक़ सरकार को इस्लामिक स्टेट समूह के बचे हुए लड़ाकों से संघर्ष में मदद दे रहे हैं।

Pardeep

Advertising