ओबामा ने ट्रंप की परीक्षा के लिए की एेसी तैयारी !

Saturday, Dec 31, 2016 - 05:30 PM (IST)

वाशिंगटनः निवर्तमान राष्ट्रपति बराक ओबामा ने  20 जनवरी को अमरीकी राष्ट्रपति पद की शपथ लेने जा रहे डोनाल्ड ट्रंप की परीक्षा के लिए भूमिका तैयार कर दी है।रूस के साथ करीबी संबंधों के पैरोकार ट्रंप हैकिंग मामले से किस तरह निपटते हैं यह देखना दिलचस्प होगा। अगले सप्ताह शीर्ष खुफिया अधिकारियों से मुलाकात की बात कह उन्होंने अपने रूख में नरमी के संकेत दिए हैं।

रूस के खिलाफ ओबामा प्रशासन की कार्रवाई के बाद एक बयान जारी कर ट्रंप ने कहा है, "हमारे देश के लिए यह समय बड़ी और बेहतर चीजों की दिशा में बढ़ने का है। हमारे देश और महान लोगों के हित में मैं अगले सप्ताह खुफिया समुदाय के नेतृत्वकर्ताओं से मुलाकात करूंगा ताकि इस स्थिति से जुड़े तथ्यों की जानकारी ली जा सके।" ओबामा प्रशासन के कदम का रिपब्लिकन सांसदों ने भी स्वागत किया है। रूस पर प्रतिबंधों का समर्थन करने वालों में प्रतिनिधि सभा के अध्यक्ष पॉल रेयान, जॉन मैक्केन, लिंडसे ग्राहम जैसे रिपब्लिकन दिग्गजों का नाम शामिल है।

गौरतलब है कि ट्रंप हैकिंग के आरोपों को अपनी जीत को कमतर बताने का प्रयास करार देते रहे हैं। वे शीर्ष खुफिया अधिकारियों की भी इसके लिए कटु आलोचना कर चुके हैं। लेकिन, रूस के खिलाफ रिपब्लिकन और डेमोक्रेटिक सांसदों के एक सुर ने उन पर दबाव बढ़ा दिया है। ऐसे में चुनाव संबंधी खुफिया जानकारी हासिल करने के बावजूद खुफिया एजेंसियों के प्रमुखों से मिलने का फैसला टकराव टालने का उनके लिए अवसर साबित हो सकता है।
 

Advertising