शरणार्थियों को लेकर ट्रंप प्रशासन सख्त, मेक्सिको सीमा पर भेजे जाएंगे 5200 सैनिक

Tuesday, Oct 30, 2018 - 09:51 AM (IST)

वाशिंगटनः शरणार्थियों को लेकर अमरीकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप का नजरिया नहीं बदला है। ट्रंप ने मेक्सिको से लगी दक्षिणी सीमा की तरफ बढ़ रहे लोगों को कुछ दिन पहले सीधे तौर कहा था कि वे अपने देश वापस जाएं और लाखों अन्य लोगों की तरह अमरीकी नागरिकता के लिए आवेदन करें।

अब इस मामले में ट्रंप प्रशासने ने ठोस कदम उठाते हुए शरणार्थियों के जत्थे के सीमा पर पहुंचने से पहले मेक्सिको सीमा पर  5200 सैनिकों  तैनात करने का फैसला लिया है। अमरीकी अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी। इस मिशन को‘ऑपरेशन भरोसेमंद देशभक्त’का नाम दिया गया है और इसका नेतृत्व सेना के लेफ्टिनैट जेफरी एस. बुकानन कर रहे हैं जिन्होंने वर्ष 2017 में प्यूर्टो रिको में भयंकर तूफान मारिया आने के बाद अभियान का नेतृत्व किया था। मेक्सिको सीमा पर सैनिकों की तैनाती मंगलवार से आरंभ हो जाएगी।

इसके अलावा अमेरिकी वायुसेना भी सीमा पर गश्त करने वाले 400 एजेंट को हवाई मार्ग से लाने-ले जाने के लिए तैयार है। इससे पहले मेक्सिको सीमा पर 800 सैनिक भेज जाने की जानकारी सामने आ रही थी जो सीमा पर तैनात राजस्व अधिकारियों की संख्या की एक तिहाई संख्या थी। सेना ने इसी वर्ष यहां 2000 राष्ट्रीय रक्षक जवानों को भी भेजा था।

Isha

Advertising