IS से मुकाबला के लिए अमरीका में 68 देशों के साथ बैठक

Friday, Mar 10, 2017 - 12:57 PM (IST)

वाशिंगटन: अमरीका इस्लामिक स्टेट(आई.एस)के खिलाफ लड़ाई में सहयोग के अगले दौर पर बातचीत के लिए इस महीने वाशिंगटन में 68 देशों की बैठक की मेजबानी करेगा। विदेश विभाग ने इसकी जानकारी दी है। उसने कहा, इराक और सीरिया में इस्लामिक स्टेट के पकड़ वाले शेष इलाकों में उसे हराने के लिए अंतर्राष्ट्रीय प्रयासों में तेजी लाने और अपनी शाखाएं, सहयोगी संगठनों और नेटवर्क की तरफ से दबाव बढ़ाने के लिए गठबंधन के विदेश मंत्रियों की 22-23 मार्च को बैठक हो रही है।

विभाग ने कहा कि दिसंबर 2014 में इसकी स्थापना के बाद से पूरे गठबंधन की यह पहली बैठक होगी। कार्यकारी विदेश विभाग के प्रवक्ता मार्क टोनर ने संवाददाताओं से कहा,चुनौतियों का सामना कर रहे गठबंधन को सुलझाने के लिए विदेश मंत्री टिलरसन के लिए एक महत्वपूर्ण अवसर होगा। उन्होंने कहा, हम सभी जानते हैं कि हमने आई.एस.आई.एस को जमीनी स्तर पर हारते हुए देखा है। हम उस सफलता को कैसे बरकरार रखते हैं और हम उस सफलता पर कैसे काम करते हैं यह महत्वपूर्ण होगा।

गौरतलब है कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने गत 28 जनवरी को पेंटागन, ज्वाइंट चीफ ऑफ स्टाफ और अन्य एजेंसियों से इस्लामिक स्टेट को हराने को लेकर 30 दिनों में एक प्रारंभिक योजना प्रस्तुत करने के लिए एक कार्यकारी आदेश पर हस्ताक्षर किए थे। 

Advertising