ट्रंप, शी ने अमरीका-चीन रिश्तों पर व्यापक चर्चा की शुरूआत की

Saturday, Apr 08, 2017 - 01:08 PM (IST)

वाशिंगटन: अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उनके चीनी समकक्ष शी चिनफिंग ने अमरीका-चीन रिश्तों पर व्यापक वार्ता की शुरूआत की और आपसी सम्मान के साथ मतभेदों को दूर करते हुए सहयोग के दायरे को व्यापक करने पर सहमति जताई।

फ्लोरिडा के मार-ए-लागो रिजोर्ट में ट्रंप-शी की बैठक के समापन के बाद व्हाइट हाऊस के प्रेस सचिव सीन स्पाइसर ने कहा,‘‘दोनों राष्ट्रपति मौजूदा द्विपक्षीय वार्ता को आगे बढ़ाने पर सहमत हो गए हैं ताकि मुद्दों पर प्रगति के महत्व को प्रतिबंबित किया जा सके।’’स्पाइसर ने बताया कि ट्रंप और शी ने वार्ता के लिए एक नया और कैबिनट स्तर का ढ़ांचा स्थापित किया है।

अमरीका और चीन के बीच व्यापक स्तर की यह वार्ता दोनों राष्ट्रपतियों की निगरानी में की जाएगी और इसके चार स्तंभ होंगे: राजनयिक एवं सुरक्षा वार्ता, व्यापक आर्थिक वार्ता, कानून प्रवर्तन एवं साइबर सुरक्षा सिक्योरटी वार्ता और सामाजिक एवं सांस्कृति मुद्दों पर आधारित वार्ता। उन्होंने कहा,‘‘दोनों पक्ष इस महत्वाकांक्षी एजेंडा पर काम करने को सहमत हो गए हैं और प्रगति एवं सार्थक परिणामों के लिए बैठकें निर्धारित की गई हैं।’’ट्रंप और शी के बीच पिछले दो दिन में कई बैठकें हुई। 

Advertising