ट्रंप का टैक्स दस्तावेज़ लीक, व्हाइट हाऊस नाराज़

Wednesday, Mar 15, 2017 - 02:26 PM (IST)

वॉशिंगटनः लीक हुए एक दस्तावेज़ से पता चला है कि अमरीकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप ने साल 2005 में 15 करोड़ डॉलर से ज़्यादा की आय पर क़रीब चार करोड़ डॉलर टैक्स अदा किया। टैक्स रिटर्न के 2 पन्नों का दस्तावेज़ अमरीकी टीवी नैटवर्क एम.एस.एन.बी.सी. ने जारी किया है जिसे व्हाइट हाउस ने गंभीर नाराज़गी ज़ाहिर की है। व्हाइट हाउस का कहना है कि टैक्स रिटर्न को प्रकाशित करना ग़ैर क़ानूनी है।

चुनाव अभियान के दौरान डोनल्ड ट्रंप ने टैक्स रिटर्न की जानकारी देने से इंकार कर दिया था।हालांकि पहले के उम्मीदवार ऐसा करते रहे हैं।2 पन्नों का जो दस्तावेज़ सार्वजनिक हुआ है वो ट्रंप के टैक्स रिटर्न का पूरा दस्तावेज़ नहीं है और उसमें ट्रंप की पूरी आय का ब्योरा भी नहीं है। राष्ट्रपति ट्रंप के कारोबार में गॉल्फ़ और लग्ज़री होटल का कारोबार शामिल है।

संवाददाताओं का कहना है कि ये लीक महत्वपूर्ण है क्योंकि राष्ट्रपति ट्रंप के टैक्स रिटर्न के बारे में बहुत कम जानकारी है और नई जानकारी उनपर दबाव डालेगी कि वो और ब्योरा जारी करें। दो पन्नों के दस्तावेज़ से पता चलता है कि ट्रंप ने संघीय आयकर के रूप में 53 लाख डॉलर अदा किया और 31 लाख डॉलर एएमटी यानी वैकल्पिक न्यूनतम कर के रूप में चुकायाय़ एएमटी की शुरुआत क़रीब पचास साल पहले की गई थी ताकि अमीरों को कर अदायगी से बचने के उपाय अपनाने से रोका जा सके।
 

Advertising