सीरिया-नॉर्थ कोरिया मुद्दे पर ट्रंप-पुतिन में हुई बातचीत

Wednesday, May 03, 2017 - 11:25 AM (IST)

वॉशिंगटन/मॉस्कोः सीरिया और नॉर्थ कोरिया के मुद्दे से गरमा रही विश्व की राजनीति को थोड़ा शांत करने के लिए अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने बात की। व्हाइट हाऊस की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि अमेरिकी और रूसी राष्ट्रपति इस बात पर सहमत हो गए हैं कि अब सीरिया के गृहयुद्ध को खत्म करने के लिए हरसंभव कोशिश करने की जरुरत है। आपको बता दें कि सीरिया में हमले के बाद यह पहली बार है कि दोनों नेताओं में बात हुई है। 

इसके अलावा दोनों नेताओं मध्यपूर्व के संकट को लेकर साथ मिलकर सुलझाने और कोरियाई द्वीप के तनाव पर भी बात हुई. रूस ने कहा कि दोनों नेता जुलाई में जर्मनी में होने वाली जी-20 देशों की बैठक के दौरान मुलाकात कर सकते हैं। आपको बता दें कि इससे पहले पुतिन ने अमरीका द्वारा सीरियाई सैन्य अड्डे पर किए गए हवाई हमले को एक संप्रभु राष्ट्र के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय कानून के नियमों का उल्लंघन करार दिया था। गौरतलब है कि अमेरिका ने सीरिया की असद सरकार द्वारा कथित तौर पर किए गए रासायनिक हमले पर प्रतिक्रिया स्वरूप यह कार्रवाई की थी।

अपनी पिछली बातचीत के दौरान ट्रंप और पुतिन ने आईएसआईएस के खिलाफ 'वास्तविक समन्वय' स्थापित करने पर सहमति जताई थी, जिसकी व्हाइट हाउस ने महत्वपूर्ण शुरुआत बताकर प्रशंसा की थी। आपको बता दें कि सीरिया में केमिकल हमले के बाद अमरीका की कार्रवाई से पूरी दुनिया सकते में थी।अमरीका के इस एक्शन से रूस खासा नाराज नज़र आ रहा है, और वह लगातार अमरीका को आगे से ऐसा ना करने की चेतावनी भी दे रहा था।

Advertising