पेड़ भी लेते हैं इंसानों की तरह सांस, नहीं यकीन तो देखें वीडियो

Saturday, Oct 27, 2018 - 02:45 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः आपने अक्सर सुना होगा कि पेड़ हमें आक्सीजन देते हैं, पर सोशल मीडिया पर एक एेसा वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें पेड़ इंसान की तरह सांस लेते दिखाई दे रहे हैं।दरअसल, कनाडा के जंगल में कुछ पेड़ों में ऐसी हरकत हुई, जिसे देखकर लोग हैरान रह गए। ये पेड़ अचानक से जड़ से लेकर ऊपर तक हिलने लगे, मानो ये सांस ले रहे हों। ऐसा सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे एक वीडियो को देखने के बाद कहा जा रहा है।


सोशल मीडिया पर वीडियो के वायरल होते ही जिसने इसे देखा, हैरान रह गया। वीडियो से पता चलता है कि कनाडा के क्यूबेक जंगल में अजीबोगरीब चीज दिखाई दे रही है। जंगल में पेड़ अचानक से हिलने लगे और साथ में धरती भी हिलने लगी। ट्विटर पर इस वीडियो को शेयर करने के बाद एक शख्स ने लिखा, "क्यूबेक जंगल की धरती अचानक से सांस लेने लगी।"

कुछ और है वीडियो की सच्चाई
हालांकि, इसकी सच्चाई कुछ और है जो बाद में सामने आई। फोर्ब्स की रिपोर्ट के अनुसार, असल में ये हवा की वजह से हो रहा है। तेज हवा के झोंके के कारण ये भ्रम पैदा हो रहा है कि धरती हिल रही है और ऐसा लग रहा है कि वह सच में सांस ले रही है। रिपोर्ट में बताया गया है कि जब तेज हवा चलती है तो धरती नम हो जाती है, जिससे धरती पर मिट्टी की पकड़ कमजोर पड़ जाती है। इसका परिणाम ये होता है कि पेड़ की टहनियां, पत्ते और इसका तना भी हिलने लगता है।   

Isha

Advertising