ट्रांसजेंडर से जुड़ी नई बहस शुरू, कई संगठन भड़के

Monday, May 22, 2017 - 04:04 PM (IST)

टैक्सासः अमरीका के टैक्सास में ट्रांसजेंडर से जुड़ी एक नई बहस ने जन्म लिया है। यहां संसद में बिल लाकर स्कूलों में ट्रांसजेंडरों के लिए अलग बाथरूम और लॉकर की व्यवस्था खत्म करने की कवायद शुरू की गई है, जो लोगों को रास नहीं आ रही है। बड़ी संख्या में संगठन इसके खिलाफ खड़े हो गए हैं। स्थानीय मीडिया के मुताबिक, सरकार 'सीनेट बिल 2078' में बदलाव कर सरकारी स्कूलों में एमरजैंसी प्लानिंग में सुधार करना चाहती है।

वहीं, इस कदम का विरोध करने वालों की दलील है कि इससे ट्रांसजेंडर स्कूली बच्चों की जिंदगी और मुश्किल हो जाएगी। यह आबादी पहले से मुश्किल जीवन जी रही है। सार्वजनिक स्थलों पर इनके साथ दुर्व्यवहार हो रहा है। हताशा में ये लोग आत्महत्या कर रहे हैं। विपक्षी दलों ने धमकी दी है कि सत्ता पक्ष ने यह बिल प्रस्तुत किया और वोटिंग हुई तो वे सदन का बहिष्कार कर देंगे। विपक्षी दलों को इस मसले पर देश के कुछ बड़े कार्पोरेशन्स, बिजनेस हाउसेस, ग्लोबल इनवेस्टर्स के अलावा धर्मगुरुओं का भी समर्थन मिला है। टैक्सास राज्य के बड़े शहरों के मेयर भी बंट हुए हैं। बड़ी संख्या में नागरिक अधिकार समूह और गे राइट्स एक्टिविस्ट्स सड़कों पर उतर आए हैं।

एक बड़ा धड़ा कानून में ऐसे बदलाव का पक्षधर भी है। समर्थकों का कहना है कि बायोलॉजिकल सैक्स यानी जन्म के समय पुरुष या स्त्री होने के आधार पर ही व्यवस्था रखना सही है। किसे कौन-सा बाथरूम यूज करना है, यह कॉमन सैंस का विषय है। इनके मुताबिक, ट्रांसजेंडर फ्रैंडली बाथरूम होने से साफ पता चल जाता है कि कौन लोग इन्हें इस्तेमाल कर रहे हैं। पहचान उजागर होने के बाद ऐसे लोगों के साथ बुरा बर्ताव बढ़ सकता है।

 

Advertising