पर्यटकों ने छोड़ा चक्रवात प्रभावित फिजी, मृतक संख्या पहुंची 17(Pics)

Monday, Feb 22, 2016 - 01:49 PM (IST)

सुवा:अंतरराष्ट्रीय पर्यटकों ने चक्रवात से तबाह हुए फिजी से निकलना शुरू कर दिया है । प्रशांत द्वीप देश में आए अब तक के सबसे शक्तिशाली तूफान में मृतक संख्या बढ़कर17 हो गई है । केयर ऑस्ट्रेलिया ने बताया कि सुवा में अधिकारियों ने पुष्टि की है कि शवों की संख्या तेजी से बढ़ी है । पिछली संख्या छह थी । सुदूर इलाकों से आ रहीं खबरों के बीच एेसी आशंका जताई जा रही है कि मृतक संख्या और भी बढ़ सकती है ।

फिजी की राजधानी में आपदा प्रबंधन अधिकारियों के साथ संक्षिप्त बैठक के बाद केयर प्रवक्ता ने बताया, ‘‘केयर ऑस्ट्रेलिया करीब 17 लोगों की मौत की पुष्टि कर सकता है ।’’ भीषण उष्णकटिबंधीय तूफान विंस्टन शनिवार रात को आया । 325 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार वाली तेज हवाएं अपने पीछे तबाही का मंजर छोड़ गईं । फिजी ब्रॉडकास्टिंग कॉरपोरेशन की खबर के अनुसार अधिकतर हताहत लोग देश के पश्चिमी हिस्से से थे, जो सबसे ज्यादा प्रभावित हुआ था । इसके अलावा समुद्र में छह मछुआरे लापता हैं ।

दक्षिणी गोलाद्र्ध में आए अब तक के सबसे भीषण तूफान ने सैंकड़ों मकान ढहा दिए हैं, अवसंरचना को नष्ट कर दिया है और डरे हुए निवासियों को निकासी केंद्रों में रहने पर मजबूर कर दिया है । कई इलाकों में संचार व्यवस्था अब भी ठप है । इसी बीच पर्यटन मंत्री फैयाज सिद्दीक कोया ने अपने रिश्तेदारों से संपर्क न हो पाने के कारण चिंतित लोगों को आश्वासन दिया है कि ‘‘सभी आगंतुक सुरक्षित एवं आराम से हैं ।’’

Advertising