आस्ट्रेलियाई गैलेरी ने भारत को तीन मूर्तियां लौटायीं

Tuesday, Sep 20, 2016 - 12:23 PM (IST)

कैनबरा : आस्ट्रेलिया ने आज भारत को तीन मूर्तियां लौटायीं जिन्हें चुराकर उनकी तस्करी भारत से बाहर की गई थी। इन मूर्तियों में पत्थर काटकर बनायी गई तीसरी शताब्दी की एक मूर्ति भी शामिल है।

आस्ट्रेलिया के कला मंत्री मिच फिफिल्ड ने ये मूर्तियां कैनबरा स्थित प्रतिष्ठित ‘नेशनल गैलेरी आफ आस्ट्रेलिया’  एनजीए में पर्यटन मंत्री महेश शर्मा को सौंपी। इन मूर्तियों में बैठे हुए बुद्ध की मूर्ति, 00 वर्ष पुरानी देवी प्रत्यंगीरा की मूर्ति और तीसरी मूर्ति तीसरी शताब्दी की शिला तराशकर बनाई गई बुद्ध के भक्तों की है।

शर्मा ने मूर्तियां प्राप्त करते हुए कहा कि मूर्तियां लौटाने के इस भाव ने संबंध को एक नयी उंचाई पर पहुंचाया है क्योंकि इन कलाकृतियों से भारत का भावनात्मक लगाव है।  शर्मा ने कहा, ‘‘हम ये तीन प्राचीन मूर्तियां लौटाने के लिए आस्ट्रेलिया सरकार, प्रधानमंत्री मैल्कम टर्नबुल और मंत्री फिफिल्ड तथा नेशनल गैलेरी आफ आस्ट्रेलिया को धन्यवाद देते हैं। यह दोनों देशों के बीच संबंधों का बड़ा संदेश देगा।’’

एनजीए ने इन मूर्तियों को कथित तौर पर कुख्यात आर्ट डीलर सुभाष कपूर से 2005 में खरीदा था। कपूर वर्तमान में तिरूचिरापल्ली केंद्रीय कारागार में बंद है। इस कार्यक्रम में भारतीय उच्चायुक्त नवदीप सूरी भी शामिल थे। यह कार्यक्रम गैलेरी में आयोजित हुआ जहां करीब पांच हजार एशियाई कलाकृतियां रखी हुई हैं।

Advertising