खशोगी मामले पर सऊदी अरब पर दबाव बनाएगा ब्रिटेन

Tuesday, Nov 13, 2018 - 12:01 PM (IST)

दुबई/लंदनः ब्रिटेन के विदेश मंत्री जेरेमी हंट  सऊदी अरब का दौरा करेंगे, जहां वह पत्रकार जमाल खशोगी की हत्या को लेकर वहां के शाह सलमान और शहजादे मोहम्मद बिन सलमान पर जांच के लिए दबाव बनाएंगे। विदेश मंत्रालय ने कहा कि सऊदी यात्रा के दौरान हंट यमन में चल रहे युद्ध को खत्म करने के उद्देश्य से संयुक्त राष्ट्र के प्रयासों के लिए समर्थन हासिल करने की कोशिश करेंगे। 

खाड़ी देश की यात्रा के दौरान वह संयुक्त अरब अमीरात भी जाएंगे। सऊदी पत्रकार जमाल खशोगी की हत्या को लेकर अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर छाए राजनयिक संकट के बीच उनकी यह यात्रा होने जा रही है। हंट सऊदी अरब के विदेश मंत्री आदेल अल-जुबेर से भी मुलाकात करेंगे।  हंट ने कहा, ‘‘अंतरराष्ट्रीय समुदाय एक महीने पहले जमाल खशोगी की हुई क्रूर हत्या को लेकर आक्रोश में और एकजुट है।’’

उन्होंने कहा, ‘‘यह बिल्कुल अस्वीकार्य है कि खशोगी की हत्या के पीछे की पूरी परिस्थितियां अभी भी स्पष्ट नहीं हो पाई हैं।’’ गौरतलब है कि अमेरिका में रह रहे सऊदी अरब के पत्रकार जमाल खशोगी की 2 अक्तूबर को तुर्की के इस्तांबुल स्थित सऊदी अरब के वाणिज्य दूतावास में हत्या कर दी गई थी। सऊदी अरब के शहजादे पर हत्या की साजिश रचने का आरोप है। उस घटना के बाद सऊदी शासन की चौतरफा निंदा हो रही है। वाशिंगटन पोस्ट के लिए लिखने वाले खशोगी कई बातों को लेकर सऊदी शासन की आलोचना करते थे। 
 

Tanuja

Advertising