छोटे से की़ड़े कारण 26 ट्रेनें करनी पड़ी रद्द, 12 हजार यात्री हुए परेशान

Wednesday, Jun 26, 2019 - 10:20 AM (IST)

टोक्योः दक्षिणी जापान में बिजली ठप्प होने की वजह से 26 ट्रेनों को रद्द करना पड़ गया जिससे करीब 12 हजार यात्री परेशान हुए। रेलवे ने जांच के आदेश दिए। एक हफ्ते बाद रिपोर्ट में माफी की बजाय जो वजह बताई गई उसे जान कर अधिकारी हैरान रह गए।

रेलवे अधिकारी ने बताया कि वह यह तो नहीं कह सकते कि ऐसा पहली बार हुआ है, लेकिन यह घटना अनूठी जरूर है। दरअसल, 30 मई को बिजली आपूर्ति बाधित होने से क्युशु रेलवे कॉर्पोरेशन की सेवा पर असर पड़ा। इस वजह से कंपनी को मजबूरन 26 ट्रेनों सहित दूसरी सेवाओं को निरस्‍त करना पड़ा था। वहीं, कुछ ट्रेनें देरी से चली थीं। इस घटना के चलते कई स्टेशनों पर असमंजस और अव्यवस्था का माहौल देखा गया। कंपनी के प्रवक्‍ता के मुताबिक, ‘‘बिजली आपूर्ति में आई इस बाधा के लिए एक छोटा सा घोंघा जिम्‍मेदार है।

पहले हमें लगा था कि पॉवर सिस्टम के अंदर कोई जिंदा कीड़ा है, लेकिन वह एक मरा हुआ घोंघा निकला।’’ स्‍थानीय मीडिया के मुताबिक, घोंघा के अंदर जाने से बिजली उपकरण में शॉर्ट सर्किट हो गया था। इससे ट्रेनों की पॉवर सप्लाई प्रभावित हुई। रेलवे अधिकारियों ने कहा, ‘‘कई बार हिरण या दूसरे जानवर ट्रेनों से टकरा जाते हैं और उस वजह से हमें काफी दिक्‍कत भी होती है, लेकिन पहली बार छोटे से कीड़े घोंघे की वजह से परेशानी हुई। एहतियातन हमने दूसरे उपकरणों की भी जांच की है, लेकिन उनमें घोंघे की मौजूदगी नहीं थी।’’

Tanuja

Advertising