3 साल तालिबान की कैद में रहे ऑस्ट्रेलियाई प्रोफेसर ने सुनाई आपबीती, किए बड़े खुलासे

Tuesday, Dec 03, 2019 - 04:22 PM (IST)

सिडनीः तालिबान की कैद से 3 साल बाद रिहा होने वाले ऑस्ट्रेलियाई प्रोफेसर टिमोथी वीक्स आपबीती सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है । तालिबान की कैद से रिहा होने के बाद पहली बार सिडनी में इस बारे में बातचीत करते हुए उन्होंने बताया कि अमेरिका के विशेष बलों और उनके सहकर्मियों ने उन्हें बाहर निकालने की दर्जनों बार कोशिशें की।

50 वर्षीय तिमोथी वीक्स ने कहा कि उन्होंने कभी उम्मीद तो नहीं खोई थी लेकिन इस कैद का उनके जीवन पर उतना प्रभाव पड़ा है, जितना सोचा भी नहीं जा सकता है। अफगानिस्तान और पाकिस्तान में नर्क जैसे कैदखानों में बंद रहने वाले वीक्स ने कहा कि उनकी यह सजा जैसे ही अचानक शुरू हुई थी, वैसे ही अचानक 1,200 दिन बाद खत्म हो गई। वीक्स और उनके अमेरिकी सहकर्मी केवीन किंग को 20 नवंबर को मुक्त करा लिया गया था। उन्हें तालिबान, अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और अफगानिस्तान सरकार के बीच हुए समझौते की वजह से रिहा किया गया। वीक्स और किंग काबुल के अमेरिकी विश्वविद्यालय में प्रोफेसर थे और अगस्त, 2016 में जब वह विश्वविद्यालय से घर लौट रहे थे, तो उनका अपहरण हो गया।

उन्हें अफ़ग़ानिस्तान और पाकिस्तान दोनों जगहों पर अक्सर बिना खिड़की वाले छोटे-छोटे क़ैदख़ानों में रखा गया था। वीक्स ने कहा, "मेरा मानना है कि यह सच है, कि विशेष बल हमें बचाने के लिए छह बार आए थे और कई बार वे कुछ समय के अंतराल के कारण हम तक नहीं पहुंच पाए।."उन्होंने अप्रैल के एक ऐसे मिशन को याद किया जब उनके गार्ड्स ने उन्हें बताया था कि प्रतिद्वंद्वी इस्लामिक स्टेट (आईएस) समूह के चरमपंथियों ने उन पर हमला किया है। वीक्स ने कहा, "मेरा अब मानना है कि वे नेवी सील थे जो हमें रिहा कराने के लिए आ रहे थे।"

उन्होंने कहा ​वे हमारे दरवाज़े के ठीक बाहर थे। जिस समय हम सुरंग में घुसे, हम एक या दो मीटर भूमिगत थे और सामने के दरवाज़े पर एक बहुत बड़ा धमाका हुआ।"उन्होंने बताया कि इस दौरान हमारे गार्ड ऊपर चले गए और मशीन गन से काफ़ी गोलीबारी हुई।उन्होंने मुझे ऊपर से सुरंगों में धकेल दिया और मैं पीछे की ओर गिर गया और लुढ़क गया और बेहोश हो गया।." उन्होंने बताया कि उन्होंने स्वीकार कर लिया था कि उनके गार्ड आदेश के मुताबिक़ काम करने वाले जवान थे और ऐसे में उनके पास कोई विकल्प नहीं था। " वीक्स ने कहा कि उनमें से कुछ के लिए मेरे मन में बहुत सम्मान है और लगभग सभी के लिए बहुत प्यार है।उनमें से कुछ बहुत दयालु और बहुत प्यारे लोग थे।

Tanuja

Advertising