TikTok का दावा, अमेरिका में इस साल डिलीट की 380,000 से ज्यादा वीडियो, हेट स्पीच वजह

Friday, Aug 21, 2020 - 09:08 AM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः चीनी एप टिकटॉक (TikTok) ने अमेरिका में इस साल अब तक 3,80,000 से ज्यादा वीडियो डिलीट किए हैं। TikTok ने यह वीडियो भड़काऊ भाषण वाली नीति (हेट स्पीच) का उल्लंघन करने वाले बताकर डिलीट किए। इसके अलावा TikTok ने 1,300 से ज्यादा अकाउंट्स जो नफरत भरे पोस्ट करते हैं, उनपर प्रतिबंध लगा दिया है।

बता दें कि चीन की कंपनी बाइटडांस के पास टिकटॉक का स्वामित्व है। टिकटॉक ने एक ब्लॉग पोस्ट में जानकारी दी कि कंपनी ने नस्ल भेदी उत्पीड़न वाली पोस्ट के खिलाफ एक्शन लेते हुए वीडियो डिलीट किए हैं साथ ही संगठित भड़काऊ समूह के लिए जीरो टोलरेंस पॉलिसी और गुलामी जैसी हिंसक त्रासदियों वाले कंटेट को भी ब्लॉक किया है।

बता दें कि हाल ही में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने चीन की कंपनी बाइटडांस को 90 दिन में अमेरिका में अपनी उन सभी संपत्तियों को बेचने का आदेश दिया था जिनके सहारे कंपनी लोकप्रिय मोबाइल ऐप टिकटॉक का अमेरिका में परिचालन करती है। ट्रंप की धमकी के बाद TikTok ने यह बड़ा कदम उठाया। टिकटॉक का कहना है कि कंपनी ने कभी भी किसी यूजर का डाटा चीन को नहीं दिया है और अगर चीन कहेगा भी तब भी ऐसा नहीं किया जाएगा। बता दें कि चीन के साथ तनाव के बाद भारत में टिकटॉक पर बैन लग चुका है। भारत के एक्शन के बाद अमेरिका भी चीनी ऐप पर नकेल कसने की तैयारी में है।

Seema Sharma

Advertising