शिमला: तिब्बतियों ने ''रिज़ॉल्व तिब्बत एक्ट'' लागू करने के लिए US राष्ट्रपति जो बाइडन को जताया आभार

punjabkesari.in Thursday, Jul 18, 2024 - 04:45 PM (IST)

शिमला: शिमला में तिब्बती समुदाय ने बुधवार को संभोता तिब्बती स्कूल में एक भव्य समारोह आयोजित किया, जिसमें तिब्बत-चीन विवाद के समाधान के लिए 'रिज़ोल्व तिब्बत एक्ट' लागू करने के लिए अमेरिका और राष्ट्रपति जो बिडेन को धन्यवाद दिया गया। पिछले हफ़्ते, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने 'रिज़ोल्व तिब्बत एक्ट' पर हस्ताक्षर किए, जिसमें कहा गया है कि तिब्बत पर चीन के चल रहे कब्जे को अंतरराष्ट्रीय कानून के अनुसार शांतिपूर्ण तरीके से हल किया जाना चाहिए, न कि दमन के ज़रिए।
PunjabKesari
तिब्बती समुदाय ने कहा कि यह विधेयक एक ऐतिहासिक मील का पत्थर है और चीन को एक कड़ा राजनीतिक संदेश देता है, जबकि सात दशक पहले पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना (पीआरसी) ने तिब्बत पर अवैध कब्जा किया था और तिब्बती प्रतिनिधिमंडल को दबाव में 1951 में तथाकथित 17 सूत्री समझौते पर हस्ताक्षर करने के लिए मजबूर किया था।
PunjabKesari
समारोह के दौरान शिमला के तिब्बती संभोता स्कूल में तिब्बती छात्रों, बुजुर्गों और अन्य लोगों ने पारंपरिक नृत्य प्रस्तुत किए। तिब्बतियों ने पारंपरिक गोल नृत्य (गोर्शे) भी प्रस्तुत किया। शिमला में केंद्रीय तिब्बती प्रशासन के मुख्य प्रतिनिधि अधिकारी त्सावांग फुंटसोक ने कहा कि इससे अंतरराष्ट्रीय समुदाय को एक कड़ा संदेश भेजने और चीन को परमपावन दलाई लामा के साथ बातचीत शुरू करने के लिए मजबूर करने में मदद मिलेगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tamanna Bhardwaj

Related News