3 आंखों वाले अजगर की तस्वीरें वायरल

Saturday, May 04, 2019 - 10:56 AM (IST)

सिडनीः ऑस्ट्रेलिया में एक हाईवे से तीन आंखों वाला सांप मिला है। नॉर्दन टेरिटरी पार्क और वाइल्डलाइफ के अधिकारियों ने इस सांप की फोटो को फेसुबक पर अपलोड कर दिया है। देखते ही देखते यह फोटो सोशल मीडिया पर वायरल हो गई । मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, सांप असल में एक अजगर था और यह मार्च में डार्विन से 40 किमी दूर हम्पटी गांव के पास अर्नहेम हाईवे पर मिला था। उस वक्त वह तीन महीने का था, लेकिन इसके एक हफ्ते बाद इसकी मौत हो गई।

वह खाना नहीं खा पा रहा था, जिसके कारण हफ्ते भर के भीतर ही उसकी मौत हो गई। कर्मचारियों के मुताबिक, तीनों आंखें एक ही सिर पर थीं, तीसरी आंख सिर के नीचे की तरफ थी। इसका नाम मोंटी रखा गया।मोंटी कार्पेट पायथन प्रजाति का सांप था, जो पूरे ऑस्ट्रेलिता में पाई जाती है। इस प्रजाति के सांप जहरीले नहीं होते हैं। नॉर्दन टेरिटरी पार्क एंड वाइल्डलाइफ ने फेसबुक पर सांप की फोटो शेयर करते हुए लिखा है, 'यह सांप असाधारण है, एक्स-रे में भी खुलासा हुआ है कि सांप के दो सिर नहीं बल्कि एक ही खोपड़ी और एक अतिरिक्त आंख है और उसकी तीनों आंखें काम कर रही हैं।'

अफसरों ने तीसरी आंख के बारे में और जानकारी लेने के लिए उसके एक्स-रे लिए तो पता चला कि यह विकृति भ्रूण में बहुत प्रारंभिक चरण में विकसित हुई थी। खबर लिखे जाने तक इस पोस्ट को 11 हजार कमेंट और 19 हजार से ज्यादा शेयर मिल चुके हैं। फेसबुक पोस्ट पर आए एक कमेंट के मुताबिक, यह सांप वाकई बेहद खास और डरावना है लेकिन सुंदर है। एक अन्य यूजर ने लिखा, यह जानना दिलचस्प होगा कि आंख की वजह से उसे खाने में दिक्कत आती है या नहीं। वन्य जीव अधिकारियों के मताबिक, सांपों में विकृति का होना आम बात है। गौरतलब है कि इससे पहले अक्टूबर में अमेरिका के केंटुकी इलाके में एक कपल ने अपने आंगन से दो सिर वाला सांप बरामद किया था।

Tanuja

Advertising