चीन में कोरोना ब्लास्ट से बेखौफ लोगों ने मनाए नए साल के जश्न, बेपरवाह भीड़ ने जमकर की आतिशबाजी (Photos)

Monday, Jan 02, 2023 - 03:33 PM (IST)

बीजिंगः कोरोना के प्रकोप से बेहाल चीन में लोगों ने  बेखौफ होकर नए साल के जश्न मनाए। सरकार के जीरो कोविड पॉलिसी को वापस लेने के बाद नए साल का जश्न मनाने के लिए हजारों लोग 31 दिसंबर की रात वुहान में एकत्रित हुए। नए साल के जश्न में, नागरिकों ने वुहान में परंपरा के अनुसार 12 बजते ही आसमान में गुब्बारे छोड़े। नए साल के मौके पर चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने अपने नागरिकों को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने माना कि चीन में कोविड की लहर नए चरण में प्रवेश कर गई है। आने वाले समय में कठिन चुनौती का सामना करना पड़ सकता है।

जिनपिंग ने कहा, 'असाधारण प्रयासों के साथ हमने अभूतपूर्व कठिनाइयों और चुनौतियों पर विजय हासिल की है। यह किसी के लिए भी आसान यात्रा नहीं रही।' उन्होंने आगे कहा कि हमारे सामने उम्मीद की किरण देख रही है।  इससे पहले ऑस्ट्रेलिया के एक प्रकाशन ने बताया कि एक डेटा फर्म के अनुसार, चीन में COVID के कारण होने वाली मौतों की संख्या बढ़कर प्रति दिन 9,000 हो गई है। News.com.au की रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि ब्रिटिश-आधारित शोध फर्म एयरफिनिटी ने अनुमान लगाया है कि चीन में कोरोना से मरने वालों की संख्या दोगुनी हो गई है क्योंकि संक्रमण की संख्या बढ़ गई है।

उधर, चीन का कहना है कि अब कोरोना संक्रमण का असर धीरे-धीरे कम होने लगा है। ऐसे में नए साल के मौके पर चीन के प्रमुख शहरों में फिर से लोगों की गतिविधियां देखने को मिली। समाचार एजेंसी रायटर के अनुसार, सोमवार को चीन के बीजिंग, शंघाई और हुवान जैसे प्रमुख शहरों के लोग सामान्य जीवन की ओर वापस लौटने लगे हैं। राजधानी बीजिंग की शिचाहाइ लेक पार्क की जमी हुई झील पर लोग आइस स्कैटिंग करते नजर आए। इस दौरान वह चीनी सरकार द्वारा हाल ही में कम किए गए प्रतिबंधों को लेकर संतुष्ट दिखे। बता दें कि चीन ने 7 दिसंबर से अपनी जीरो कोविड नीति की सख्ती को कम किया है। जिसके बाद चीन में जीवन फिर से सामान्य होने लगा है।

 


उल्लेखनीय है कि लगभग तीन साल तक चीन में सख्त कोविड नियम और बॉर्डर को बंद रखने के बावजूद देश में तेजी से संक्रमण फैला है। पार्क में आए एक चीनी नागरिक यांग ने कहा कि लॉकडाउन हटाए जाने से अब हमें अपना हल्थ कार्ड स्कैन करवाने की जरूरत नहीं है। इसलिए अब हम आजाद हैं। इसी तरह 21 वर्षीय जांग कहते हैं कि संक्रमित होने के बाद वे दो से तीन हफ्ते घर पर ही रहे थे। उन्होंने कहा कि अब मैं बाहर जा सकता हूं, नए साल और छुट्टियों को देखते हुए यह बहुत अच्छा समय है। मैं बीजिंग में घूमना चाहता हूं और त्योहार के माहौल को महसूस करना चाहता हूं।

 
वहीं, सोमवार को सार्वजनिक अवकाश होने के बावजूद बड़ी संख्या में लोग अपने घरों से बाहर निकले। राजधानी बीजिंग में इसका असर दिखाई दिया और लोगों को ट्रैफिक की समस्या का सामना करना पड़ा है। हालांकि, रेस्तरां जैसी जगहों पर कम भीड़ है। बीजिंग में एक सीफूड रेस्तरां के मालिक चेन कहते हैं कि अभी ग्राहक पूरी तरह से वापस नहीं लौटे हैं। मुझे लगता है यह स्थितियां आने वाले लूनर न्यू ईयर तक खत्म हो जाएगी। मैं उम्मीद करता हूं कि छुट्टियों के बाद व्यापार सामान्य हो जाएगा।

Tanuja

Advertising