तालिबान मंत्री की चेतावनीः सरकार को अस्थिर करने व कम आंकने वाले लोग मौत के लायक

Tuesday, Mar 14, 2023 - 05:09 PM (IST)

काबुल: अफगानिस्तान में तालिबान सरकार में उच्च शिक्षा के कार्यवाहक मंत्री  निदा मोहम्मद नदीम ने रविवार को चेतावनी दी कि जो कोई भी इस्लामिक  सरकार को अस्थिर करेगा, उसे "मार दिया जाना चाहिए," टोलो न्यूज ने बताया कि तालिबान सरकार का विरोध करने के परिणामों की चेतावनी देते हुए उन्होंने कहा, "जो लोग सरकार को कमजोर करते हैं चाहे वह जीभ, कलम या व्यवहार में कमजोर हो, वे सभी विद्रोह कर रहे हैं, वे सभी मौत के लायक हैं।" वह कंधार में दीक्षांत समारोह को संबोधित कर रहे थे।

 

नदीम ने यह भी कहा कि वे अंतरिम सरकार के खिलाफ खड़े होने वाले किसी भी व्यक्ति का सामना करने के लिए तैयार हैं, और उन्होंने जोर देकर कहा कि इस्लामिक अमीरात का विरोध करने वालों को दबा दिया जाएगा। टोलो न्यूज के मुताबिक नदीम ने कहा, "यदि आप कठोर हैं और अजनबियों के एजेंडे के आधार पर अफगानिस्तान के लोगों के लिए समस्याएँ खड़ी करते हैं, तो हम आपसे मुकाबला करने के लिए तैयार हैं और हम आपको दबा देंगे।" इस बीच, विश्लेषकों ने बातचीत को देश में मौजूदा समस्याओं को हल करने का सबसे अच्छा तरीका बताया।

 

 सामाजिक विश्लेषक शम्स कामरान ने कहा, "हम चाहते हैं कि कोई भी मुद्दा जिसे हल किया जा रहा है, भले ही वह युद्ध हो, बातचीत के माध्यम से हल किया जाए।" इससे पहले, इस्लामिक अमीरात के प्रवक्ता ज़बीउल्लाह मुजाहिद ने कहा कि अगर कोई भी प्रभारी के बारे में शिकायत करता है, तो उन्हें ऐसा सावधानी से करना चाहिए। तालिबान की सत्ता में वापसी अफगानिस्तान में गहराते मानवीय संकट से पहले हुई थी । तालिबान ने पिछले दिसंबर में महिलाओं के विश्वविद्यालय में भाग लेने पर प्रतिबंध लगा दिया था व लड़कियों को माध्यमिक विद्यालयों में लौटने से रोक दिया था।

Tanuja

Advertising