ये है दुनिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट, हर साल यात्रा करेंगे 9 करोड़ लोग(pics)

Wednesday, Oct 31, 2018 - 03:15 PM (IST)

इंटनैशनल डेस्कः तुर्की (Turkey) के इस्तांबुल (Istanbul) में दुनिया का सबसे बड़ा हवाई बनाया गया है  जिसका उद्धघाटन 29 अक्टूबर (तुर्की के गणतंत्र दिवस) पर राष्ट्रपति रेचप तैयप आर्दोआन ने किया। इस एयरपोर्ट की 9 करोड़ यात्रियों की क्षमता है। ये एयरपोर्ट 19 हजार एकड़ में फैला हुआ है और 250 एयरलाइंस 350 से ज्यादा जगह पर उड़ान भरेंगी। इस एयरपोर्ट को काफी हाइटेक तरीके से बनाया गया। इस एयरपोर्ट में ऑर्टिफीशियल इंटेलिजेंस की मदद से सुविधाएं दी जाएंगी।

54 हजार करोड़ की लागत से तैयार हुआ पहला फेज
88 हजार करोड़ के इस प्रोजेक्ट का पहला फेज 10 सालों में 54 हजार करोड़ की लागत से तैयार हो गया है। इस एयरपोर्ट के उद्घाटन पर राष्ट्रपति आर्दोआन के साथ 18 देशों के 50 से ज्यादा बड़े नेता पहुंचे थे. 8 करोड़ की आबादी वाले देश तुर्की को उम्मीद है कि इस एयरपोर्ट के शुरू होने के बाद उसकी अर्थवस्था में 5 फीसदी का इजाफा होगा। इसके साथ ही तुर्की मध्य-पूर्व और पश्चिम एशिया में संयुक्त अरब अमीरात यानी UAE को टक्कर देते हुए खुद को एक सुपर पावर के तौर पर पेश करना चाहता है।

10 साल का लगा समय
इस एयरपोर्ट को बनने में 10 साल का समय लगा है। इस एयरपोर्ट के बनने के बीच काफी कॉन्ट्रोवर्सी भी हुईं। कंस्ट्रक्शन के दौरान 30 वर्कर्स की भी जान जा चुकी है। काफी दिक्कतों का सामना करने के बाद एयरपोर्ट तैयार हो चुका है। यह एयरपोर्ट एटीसी ट्यूलिप डिजाइन में तैयार किया गया है। इसका नाम न्यू इस्तांबुल एयरपोर्ट है।

इसके उद्धघाटन में 18 देश के 50 नेता गोल्फ कार्ट पर सवार होकर पहुंचे। तुर्की के राष्ट्रपति तैयप एर्दोगन ने खुद गोल्फ कार्ट चलाई। इस एयरपोर्ट को बनाने में 35 हजार से ज्यादा कर्मचारियों और 3 हजार इंजीनियर्स का योगदान रहा है। इस एयरपोर्ट का भव्य उद्धघाटन 29 दिसंबर को किया जाएगा। 2028 तक यहां 20 करोड़ लोग यात्रा कर सकेंगे। फिलहाल दुनिया का व्यस्ततम एयरपोर्ट अटलांटा एयरपोर्ट में 10 करोड़ से ज्यादा लोग यात्रा करते हैं।

एयरपोर्ट की खास बातें

  • इस एयरपोर्ट पर एक बार में 9 करोड़ यात्रियों आ सकते है।
  • यहां यात्रियों को ऑर्टिफिशियल इंटेलीजेंस की सुविधाएं मिलेंगी।
  • इस एयरपोर्ट पर यात्रियों की सुविधा के लिए 40 हजार एलईडी स्क्रीन लगाई गई हैं।
  • एयरपोर्ट पर 53 हजार वर्ग मीटर में दुनिया का सबसे बड़ा टैक्स फ्री शॉपिंग कॉम्लेक्स भी तैयार हो रहा है।

  • इस शॉपिंग कॉम्लेक्स में यात्रियों के लिए मैजिक मिरर एप का प्रयोग किया गया है। यह एप यात्री को कपड़ों, घड़ी आदि की शॉपिंग के लिए उन्हें बिना पहने ही उनका लुक बता देगी।
  • इस एयरपोर्ट का एटीसी टॉवर ट्यूलिप के डिजाइन में तैयार किया जाएगा।
  • इस एयरपोर्ट के बनने के दौरान 30 वर्कर्स की भी जान जा चुकी है।

Isha

Advertising