ये है दुनिया का अनोखा गांव, जहां सीटी मारने पर ही सुनती हैं युवतियां

Wednesday, Jan 03, 2018 - 05:48 PM (IST)

नेशनल डेस्क: दुनिया में धरती पर एक ऐसा अनोखा गांव है जहां सीटी मारने पर युवतियां सुनती हैं और फिर पलटकर ऐसे ही जवाब देती हैं। वहीं इस गांव में महिलाओं को इस पर बुरा नहीं लगता। दरअसल दुनियाभर में हजारों भाषाएं बोलकर बात की जाती हैं, लेकिन इस गांव में बात करने के लिए सीटी ही भाषा है। ये अनोखी भाषा यहां बर्ड लैंग्वेज कहलाती है। 


सीटी पर रखें एक-दूसरे के नाम 
उत्तरी तुर्की में काले सागर के क्षेत्र के पास कुसको नामक अपनी इस खास भाषा का लिए विख्यात है। यहां गांववाले सीटी बजाकर आपस में बातचीत करते हैं। अब आप सोच रहे होंगे कि लोग जब सीटी बजाते होंगे तो ये कैसे समझ में आता होगा कि कौन किसको बुला रहा है और किस से बात करना चाह रहा है? गांव में तो बहुत से लोग रहते होंगे। आपको सुनकर कुछ अजीब लगा होगा लेकिन यहां गांववालों ने सीटी के तरीकों में ही एक-दूसरों को नाम दिए हुए हैं। सबके नाम अलग-अलग तरीकों की सीटी की आवाज पर रखें गए हैं। 

10 हजार से भी ज्यादा लोग करते हैं इस भाषा में बातचीत 
सिर्फ इतना ही नहीं बात कहने के लिए भी सांकेतिक सीटी को ही भाषा के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। कमाल की बात ये है कि इस गांव में सदियों से इस भाषा का प्रयोग हो रहा है। यहां 10 हजार से भी ज्यादा लोग इस भाषा में बातचीत करते हैं। इस भाषा को पक्षी भाषा का नाम दिया गया है। गांव के लोगों को यह भाषा उनके पूर्वजों से मिली है। 

Advertising