शराब की बोतलों से बना है दुनिया का अनोखा मंदिर (Photos)

Wednesday, May 30, 2018 - 12:27 PM (IST)

बैंकाकः मंदिर के नाम के साथ अगर कोई शराब का जिक्र करे तो इसे अपमान समझा जाता है लेकिन अगर  ये कहा जाए कि कोई मंदिर बियर और शराब की बोतलों से बना है, तो  यकीन करना थोड़ा मुश्किल होगा। मगर, दुनिया में कई ऐसी चीजें होती हैं, जिन पर यकीन करना भले ही मुश्किल होता हो, लेकिन वे होती हैं।

थाईलैंड में बुद्ध भगवान का एक ऐसा ही मंदिर बना है, जिसे लेकर लोगों की मिलीजुली प्रतिक्रिया मिल रही है। स्थानीय लोगों का कहना है कि इससे उनकी भावनाएं आहत हुई हैं। वहीं, कुछ लोग बीयर की बोतलों से बने इस मंदिर को देखकर हैरान हो जाते हैं, यह वास्तु शिल्प का अद्भुद नमूना है।

बताया जाता है कि 80 के दशक के मध्य में एक बौद्ध भिक्षु ने देखा कि लोग बियर की खाली बोतलों से लोग घर सजाते हैं। इसके बाद उन्हें इस तरह का मंदिर बनाने का विचार आया।लोगों को भी ये आइडिया खूब पसंद आया और उन्होंने ये मंदिर बनाने के लिए बड़ी तादाद में खाली बियर की बोतलों का दान करना शुरु कर दिया।

इसके बाद भिक्षु के पास जब पर्याप्त बोतलें हो गईं, तो उसने मंदिर निर्माण का कार्य शुरु कर दिया। बताया जा रहा है इस मंदिर में करीब 10 लाख से अधिक संख्या में शराब की बोतलों का उपयोग निर्माण के लिए किया गया है।


भिक्षु की मेहनत और उसका अनोखा आइडिया रंग लाया और आज ये अनोखा मंदिर पर्यटकों के बीच काफी प्रसिद्ध है। इस मंदिर में बुद्धा की दो विशाल मूर्तियां भी हैं। इन मूर्तियों को सुनहरे रंग के मोजेक कांच ये बनाया गया है। इस मंदिर में आपको बुद्धा की एक मोटी मूर्ति भी है।

​​​​​​​
 

Tanuja

Advertising