दुनिया के सबसे अकेले हाथी को पाकिस्तान से कंबोडिया किया जा रहा शिफ्ट, 35 साल से था इस्लामाबाद में

Sunday, Sep 06, 2020 - 10:26 AM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः दुनियाभर के पशु अधिकार कार्यकर्त्ताओं का ध्यान अपनी ओर आकर्षित करने वाले इस्लामाबाद के चिड़ियाघर में रहने वाले 'कावन' नाम के हाथी को बेहतर परिस्थिति वाले स्थान पर भेजे जाने को आखिरकार मंजूरी दे दी गई। इस मामले में काम कर रहे पशु कल्याण समूह ने शनिवार को यह जानकारी दी। कावन के समर्थकों ने उसे ''दुनिया का सबसे अकेला हाथी'' करार दिया था जोकि इस्लामाबाद के चिड़ियाघर में 35 वर्षों से अधिक समय से रह रहा था।

''फोर पाज'' (चार पंजे) संस्था के प्रवक्ता मार्टिन बॉयर ने कहा कि हाथी को आखिरकार यात्रा की चिकित्सीय मंजूरी दे दी गई है, उसे कंबोडिया ले जाए जाने की सबसे अधिक संभावना है, जहां उसे बेहतर साथी और परिस्थितियां मिलेंगी। उन्होंने कहा कि भारी-भरकम हाथी कावन का शुक्रवार को पूर्ण चिकित्सीय परीक्षण किया गया। मई में पाकिस्तान के हाईकोर्ट ने इस्लामाबाद के मार्घाजार चिड़ियाघर को बंद करने का आदेश दिया था।

चिड़ियाघर की विकट स्थितियों से कावन को बचाने के लिए अमेरिकी गायिका चेर ने उसके पुनर्वास को लेकर अभियान चलाया और दुनियाभर के पशु कार्यकर्त्ताओं का ध्यान आकर्षित किया। शनिवार को जारी बयान में बॉयर ने कहा कि दुर्भाग्य से, दो शेरों को निकालने में देरी के चलते जुलाई में उनकी जान चली गई। तब स्थानीय पशु संचालकों द्वारा शेरों को वाहन में ले जाने के लिए उनके बाड़े में आग लगाने के कारण वे मारे गए थे। उन्होंने कहा कि चिड़ियाघर के बाकी बचे जानवरों को सुरक्षित निकालने के लिए इस्लामाबाद वन्यजीव प्रबंधन बोर्ड ने फोर पाज को आमंत्रित किया था। कावन अब तक एक छोटे से बाड़े में एकांत जीवन जीने के लिए मजबूर रहा।

Seema Sharma

Advertising