चीन ने फिर दुनिया को चौंकाया, दिया ये स्मार्ट तोहफा

Wednesday, Oct 25, 2017 - 02:49 PM (IST)

बीजिंगः चीन ने एक बार फिर पूरी दुनिया को चौंकाया है। इस बार चीन ने दुनिया को पहली स्‍मार्ट ट्रेन का तोहफा दिया है जो वर्चुअल रेल लाइन पर दौड़ेगी। इन लाइन्‍स को चाइना की सड़कों पर बिछाया गया है। चीन के झूजो प्रांत में इसे तैयार किया गया है। एक बार में 300 यात्रियों को ले जाने में सक्षम इस ट्रेन की रफ्तार 70 किलोमीटर प्रति घंटा होगी।

ट्रेन में 3  कोच तैयार किए गए हैं। इन्‍हें आपस में मेट्रो की तरह जोड़ा गया है।  जिससे स्‍मार्ट ट्रेन के अंदर भी यात्री एक कोच से दूसरे कोच में जा सकते हैं।  ये स्‍मार्ट ट्रेन फ्यूचर का ट्रांसपोर्ट है। इस ट्रेन सिस्‍टम को शहर के लिए तैयार किया गया है। इसे ऑटोनोमस रेल रैपिड ट्रांसिट कहते हैं। इसे चीन रेल कार्पोरेशन ने तैयार किया है। यह दुनिया की सबसे बड़ी ट्रेन कंपनी है। 

चीन के झूजो प्रांत में 4 मिलियन लोग रहते हैं। सभी को चीन के दूसरे शहरों में भी जाना होता है। ये ट्रेन उनके सफर को और भी आसान बनाएगी। इसे अगर लॉन्‍ग बस कहा जाए तो गलत नहीं होगी पर एक बस के मुकाबले ये कई अधिक संख्‍या में यात्रियों को ले जा सकती है।  इस ट्रेन की सबसे खास बात है इसके चलने का तरीका जो पुराने तरीको से हटकर है।

इसे चलने के लिए किसी भी तरह का फिजिकल ट्रैक नहीं चाहिए। इस खास ट्रेन के लिए खास तौर पर रोड पर डॉट के रूप में अद्रश्‍य लाइनों को तैयार किया गया है।एक किलोमीटर की कॉस्‍ट 17 से 23 मिलियन यूरो है। इस ट्रेन को चलाने के लिए रोड के अंदर सेंसर फिट किए जाते हैं। ये सेंसर ट्रैवल की जानकारी एकत्र करने में भी सक्षम होते हैं। 


 

Advertising