जब तक मानव तस्करी खत्म नहीं हो जाता तब तक अमरीका नहीं रूकेगा : माइक पोम्पिओ

Friday, Jun 29, 2018 - 09:52 AM (IST)

वाशिंगटनः अमरीका के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने कहा है कि जब तक एक वैश्विक समस्या बन चुकी मानव तस्करी खत्म नहीं हो जाती तब तक अमेरिका नहीं रूकेगा।  पोम्पिओ की टिप्पणी ऐसे समय में आई है जब ट्रंप प्रशासन के अवैध प्रवासियों के खिलाफ कार्रवाई के कारण हाल ही में 2,300 बच्चों को उनके माता - पिता से अलग कर दिया गया था जिसकी दुनिया भर में चर्चा हुयी थी।

2018 ट्रैफिकिंग इन पर्सन्स (टीआईपी) रिपोर्ट जारी करने के कार्यक्रम में पोम्पिरो ने कहा कि बहुत सारा काम करना है। दुनिया को जानना पड़ेगा कि हम तब तक नहीं रूकेंगे जब तक मानव तस्करी खत्म नहीं हो जाता। सहयोग मुहैया कराने में स्थानीय समुदायों के महत्वपूर्ण काम का उल्लेख किया गया है। कल रिपोर्ट जारी करते हुये उन्होंने कहा कि मानव तस्करी एक वैश्विक समस्या है लेकिन यह एक स्थानीय समस्या भी है।

मानव तस्करी आपको एक पसंदीदा रेस्तरां , एक होटल , शहर , एक खेत या अपने पड़ोसी के घर में देखने को मिल सकती है। कांग्रेस से अधिकृत वाॢषक रिपोर्ट में कहा गया है कि बच्चों को अपने माता - पिता से अलग करने से स्थायी तौर पर मनोवैज्ञानिक नुकसान हो सकता है। रिपोर्ट में कहा गया है , ‘‘सरकारी संस्थाओं समेत संस्थागत देखभाल केंद्रों में रहने वाले बच्चे मानव तस्करी के आसानी से शिकार हो सकते हैं। ’’     

Isha

Advertising