अमेरिकी सरकार ने 522 बच्चों को परिजनों से मिलाया

Sunday, Jun 24, 2018 - 12:13 PM (IST)

वाशिंगटनः अमेरिकी सरकार ने अपनी‘जीरो टौलरेंस’नीति के तहत अलग किये गये 522 बच्चों को राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के नये आदेश पर अभिभावकों तथा माता-पिता से मिलवा दिया है।   अमेरिका के सुरक्षा विभाग ने शनिवार को देर रात यह जानकारी दी। विभाग के मुताबिक अगले 24 घंटे के भीतर 16 और बच्चों को उनके परिवारो से मिलवाया जाएगा।

अमेरिका-मैक्सिको सीमा पर अपने परिवारों के साथ पकड़े गये प्रवासी बच्चों को कैदी बनाये जाने को लेकर देश तथा विदेशों में हुए विरोधों के बाद बुधवार को श्री ट्रंप ने नया आदेश जारी किया था।

इस आदेश में अवैध रूप से देश की दक्षिणी सीमा को पार करने पर हिरासत में लिए विस्थापित परिवारों को एक साथ ही रखने का निर्णय लिया गया।   विभाग ने यह भी कहा कि स्वास्थ्य और मानव सेवा विभाग (एचएचएस) में एचएचएस-वित्त पोषित सुविधाओं में 2,053 नाबालिग बच्चे हैं।

एचएचएस प्रासंगिक एजेंसी भागीदारों के साथ काम करने के लिए संपर्क कर रहा है और प्रत्येक नाबालिग और हर माता-पिता या अभिभावक को अच्छी तरह से स्थापित पुनर्मिलन प्रक्रियाओं के जरिए फिर से जोडऩे की दिशा में काम कर रहा है।  वर्तमान में,‘जीरो टौलरेंस’प्रवर्तन प्रयास के परिणामस्वरूप एचएचएस वित्त पोषित सुविधाओं में 17 प्रतिशत नाबालिगों को रखा गया है जबकि शेष 83 प्रतिशत अमेरिका में माता-पिता या अभिभावक के बिना पहुंचे हैं। 

Isha

Advertising