ओम उच्चारण वाले फव्वारे के वायरल वीडियो का हैरानीजनक सच आया सामने

Saturday, Feb 09, 2019 - 11:46 AM (IST)

बीजिंगः सोशल मीडिया पर एक फव्वारे का वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है जिसमें ओम के उच्चारण पर फव्वारा ऊपर उठने लगता है। फव्वारे के इस तरह उठने पर लोग कई तरह के कयास लगा रहे हैं । लेकिन इस वीडियो को लेकर ऐसा सच सामने आया है कि लोग हैरान रह गए। इस वीडियो को ये कहकर शेयर किया जा रहा है कि ओम के चमत्कार से फव्वारा ऊपर की ओर उठने लगता है ।

वीडियो में देखा भी जा सकता है कि एक लड़की ओम कह रही है और फव्वारा ऊपर आता जा रहा है। लोग इसे जादुई फव्वारा कह रहे हैं। जब इस वीडियो की पड़ताल की गई तो ये वीडियो पूरी तरह फेक निकला। सोशल मीडिया पर फैलाया जा रहा है कि ये वीडियो थाईलैंड का है। इसे बुद्ध ने बनाया था और ओम कहने पर फव्वारा ऊपर आने लगता है । लेकिन पड़ताल करने पर पता चला कि ये सब बातें झूठी और मनगड़ंत है।

सच बात तो यह है कि यह साउंड फाउंटेन थाईलैंड में नहीं, बल्कि नॉर्थ चाइना के बुद्धा केव्स में है। ये नेचुरल फाउंटेन नहीं है, बल्कि वॉइज कंट्रोल फाउंटेन है जो हिमालय म्यूजिक कंपनी ने बनाया है। कृत्रिम फव्वारा ओम कहने पर ही नहीं, कुछ भी बोलने पर ऊपर आ जाता है। इसे शाउट फाउंटेन कहा जाता है औस वॉइज कंट्रोल सिस्टम के साथ इसे इंस्टॉल किया गया है।

Tanuja

Advertising