ब्रेक्जिट में लगेगा अभी एक वर्ष का समय: रिपोर्ट

Wednesday, Mar 27, 2019 - 08:22 PM (IST)

मास्को: यूरोपीय संघ (ईयू) से ब्रिटेन के अलग होने की प्रक्रिया (ब्रेक्जिट) में करीब एक वर्ष और लग सकता है। ब्रिटेन की स्थानीय मीडिया रिपोर्ट ने ईयू के दस्तावेजों के हवाले से बुधवार को बताया कि ब्रेक्जिट की प्रक्रिया एक अप्रैल 2020 तक पूरी हो सकती है।  ब्रिटेन के दैनिक समाचार पत्र ‘द गार्जियन’ के मुताबिक गत सप्ताह ब्रिटेन और यूरोपीय संघ के बीच हुए शिखर सम्मेलन के दौरान यूरोपीय संघ ने ब्रेक्जिट की तिथि का प्रस्ताव दिया था। यह प्रस्ताव ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा मे के उस अनुरोध के मद्देनजर दिया गया था, जिसमें उन्होंने ब्रेक्जिट के दो प्रस्तावों की बात कही थी।

शिखर सम्मेलन के दौरान हालांकि थेरेसा मे ने ब्रेक्जिट की केवल छोटी अवधि वाले प्रस्ताव का अनुरोध किया था। ब्रेक्जिट को लेकर ब्रिटेन की संसद में यदि इस सप्ताह प्रस्ताव पारित हो जाता है तो उसे 22 मई तक यूरोपीय संघ से अलग होना होगा। यदि संसद में ब्रेक्जिट प्रस्ताव पारित नहीं होता है तो 12 अप्रैल तक ब्रिटेन को यूरोपीय संघ से अलग होना पड़ेगा। 

ब्रेक्जिट को लेकर जारी बातचीत पर यूरोपीय संघ और ब्रिटेन के बीच गतिरोध बना हुआ है। ब्रिटेन की संसद ने ब्रेक्जिट के मौजूदा समझौते को पारित करने से इनकार कर दिया है। गौरतलब है कि ब्रेक्जिट के तहत ब्रिटेन को 29 मार्च तक यूरोपीय संघ से अलग होना था, लेकिन ब्रेक्जिट समझौते को लेकर आम राय नहीं बन पाने के कारण इसमें देरी हो रही है।  
 

shukdev

Advertising