17 पार्सल बम भेजने के लिए ली गई थी इन लोगों की मदद

Friday, Oct 02, 2015 - 02:19 PM (IST)

बीजिंग :17 पार्सल बम विस्फोट करा कर सात लोगों की जान लेने और 15 लोगों को घायल करने वाले संदिग्ध ने विस्फोटकों वाले पैकेज भेजने के लिए सड़क पर फेरी लगाने वालों का इस्तेमाल किया था। जन सुरक्षा मंत्रालय ने इन विस्फोटों को आतंकवाद संबंधित घटना नहीं माना है और कहा है कि वह गुआंग्शी झुआंग स्वायत्तशासी क्षेत्र के लियूझोउ शहर के विस्फोटों की इस घटना को आपराधिक कृत्य मान रहा है।

जानकारी के अनुसार चीन की ‘पीपुल्स पब्लिक सिक्युरिटी युनिवर्सिटी’ के आपराधिक जांच महाविद्यालय के निदेशक दाइ पेंग ने बताया, ‘‘यह पूर्व-नियोजित और योजनाबद्ध आपराधिक कृत्य है जिसका लक्ष्य छुट्टियों के दौरान लोगों में दहशत पैदा करना है।’’ चीन ने कल राष्ट्रीय दिवस का जश्न एक हफ्ते के लिए बंद कर दिया।ये विस्फोट बुधवार अपराह्न हुए और इसमें दापु कस्बे और उसके इर्दगिर्द के इलाके में सात लोगों की मौत हो गई तथा 51 लोग घायल हो गए।

लियूझोउ पुलिस के अनुसार दो लोग अब भी घायल हैं। लियूझोउ पुलिस के अनुसार 33 वर्षीय संदिग्ध वेइ यिन्योंग ने विस्फोटकों वाले एक्सप्रेस मेल पैकट भेजने के लिए सड़कों पर फेरी लगाने वालों की सहायता ली थी। मीडिया की रिपोर्ट में बताया गया कि जब ये पार्सल खोले गए, उनमें विस्फोट हो गए। अभी तक इतने बड़े पैमाने पर विस्फोट कराने के पीछे की मंशा की कोई तफ्सील नहीं मिली है। इस हमले में एक शापिंग माल, एक जेल, एक सरकारी इमारत, एक सुपरमार्किट और एक अस्पताल को निशाना बनाया गया है।

Advertising