रेप का अजीब मामला सवालों के घेरे में

Tuesday, Mar 14, 2017 - 12:38 PM (IST)

लंदनः रेप के एक अजीब मामले को लेकर सवाल उठ खड़े हुए हैं कि क्या एेसा भी हो सकता है। एक महिला ने महिला पर ही रेप और हिंसा का आरोप लगाया है। पीड़ित महिला का आरोप है कि 18 साल पहले एक अनजान महिला ने सार्वजनिक स्थान पर हिंसक तरीके से उसका रेप किया और मारपीट की।

पीड़ित का कहना है कि उस समय वह किसी तरह वहां से भागने में कामयाब रही और सीधे घर पहुंची। वह इस बात से चिंतित थी कि जब लोग  उसके नीले पड़ चुके चेहरे के बारे में पूछेंगे तो मैं क्या जवाब देगी।अगले दिन उसने अपने पार्टनर को पूरी घटना बताई तो उसका कहना था कि वो नहीं समझ पा रहा कि एक महिला कैसे दूसरे महिला का रेप कर सकती है। सवाल ये भी उठा कि एक तरफ तो लोगों का मानना है कि महिलाएं भावुक और मददगार होती हैं, लेकिन अधिकांश लोगों को ये समझने में दिक्कत होती है कि वो भी मर्दों जितनी ही क्रूर हो सकती हैं।

दूसरा सवाल यह उठा कि महिला द्वारा महिला के साथ रेप सेक्स का नहीं, बल्कि हिंसा और दबंगई का मामला होता है। इसके अलावा महिलाओं में सहमति से संबंध बनाने को लेकर समझ की कमी से यह समस्या और विकराल हो जाती है।इसीलिए जब उसके पार्टनर ने ठंडी प्रतिक्रिया दी तो उसने  पुलिस में रिपोर्ट दर्ज कराने का इरादा छोड़ दिया। ब्रिटेन में घटी इस घटना के कुछ साल बाद 2010 में  प्लाईमाउथ यूनिवर्सिटी में एक ऑनलाइन सर्वे किया गया जिसमें एक अंतिम सवाल भी शामिल था कि क्या आप महिला द्वारा महिला के रेप को संभव मानते हैं? इसमें 159 लोगों की तरफ से प्रतिक्रियाएं मिलीं और इनमें से कोई भी अंतिम सवाल से सहमत नहीं मिला।  

इस तरह के रेप के आंकड़े हासिल करना काफी मुश्किल है, हालांकि बीबीसी रेडियो शो में साक्षात्कार के दौरान 'रेप क्राइसिस इन इंग्लैंड संस्था' के निदेशक वोन ट्रायनर ने   बताया था कि 'रेप के 10 प्रतिशत मामलों में हमलावर महिलाएं होती हैं। ' सर्वे में हिस्सा लेने वाले एक शख़्स ने बताया कि सबसे बड़ी दिक्कत है रेप की क़ानूनी परिभाषा, जिसकी वजह से ऐसे मामले अदालत तक पहुंच ही नहीं पाते। 1994 तक ब्रिटेन में क़ानूनी मान्यता थी कि केवल पुरुष ही महिलाओं के साथ रेप कर सकते हैं। लेकिन समलैंगिंक अधिकारों की लड़ाई लड़ने वाले एनजीओ स्टोनवॉल ने इस बात को मान्यता दिलाई कि एक मर्द भी दूसरे मर्द का रेप कर सकता है।

2016 में रेप की क़ानूनी परिभाषा में बदलाव के लिए एक याचिका दाखिल की गई थी, जिसमें कहा गया था कि एक महिला भी पुरुष का रेप कर सकती है, लेकिन ब्रिटिश सरकार ने इसे ख़ारिज करते हुए कहा था कि मौजूदा परिभाषा में बदलाव की कोई योजना नहीं है। एक महिला कैली ने  बताया कि उम्र में बड़ी एक महिला 16 साल की उम्र तक उसका रेप करती रही थी। एक अन्य महिला लॉरिन ने बताया कि एक महिला ने उसका रेप किया और उसके ब्वॉयफ्रेंड ने इसमें मदद की। शोध के दौरान जब एक महिला से पूछा गया कि वो क्यों इस शोध में शामिल होना चाहती हैं, तो उनका जवाब था, "जागरूकता बढ़ाने के लिए"। 

Advertising