27 साल पहले कार्टून प्रोग्राम ने दिए थे कोरोना वायरस के संकेत, तस्वीरें वायरल

Monday, Feb 03, 2020 - 02:28 PM (IST)

लॉस एंजलिसः इन दिनों पूरी दुनिया में कोरोना वायरस का खौफ है। इस बीच अमेरिका का कार्टून प्रोग्राम 'दि सिम्पसन्स' सोशल मीडिया पर खूब सुर्खियां बटोर रहा है। दावा किया जा रहा है कि इस प्रोग्राम में 27 साल पहले एशिया के एक देश में वायरस फैलने के संकेत दिए थे जो अब सच साबित हो गए हैं। हालांकि, सीरियल में वायरस का नाम ओसाका बताया, लेकिन यूजर अब इसे कोरोना वायरस से जोड़कर देख रहे हैं।

इस कार्टून को देखने वाले फैंस का कहना है कि दि सिम्पसन्स ने कोरोना वायरस से मिलते-जुलते लक्षणों के बारे में बता दिया था। दरअसल, 1993 में टेलीकास्ट हुए दि सिम्पसन्स के एक एपिसोड में दिखाया गया कि अमेरिका के काल्पनिक शहर स्प्रिंगफील्ड में एक व्यक्ति द्वारा जापान से जूसर मंगवाया जाता है और उसी के साथ एक खतरनाक वायरस पूरे शहर में फैल जाता है।

इस एपिसोड का नाम मार्ज इन चेन्स है। यह जानकारी तब सामने आई जब सोशल मीडिया पर इस एपिसोड और वर्तमान में कोरोना वायरस के कारण बने हालात में समानता दिखाते हुए पोस्ट शेयर की जाने लगीं। हालांकि, लोग इसे भविष्यवाणी, संकेत और संयोग मान रहे हैं, क्योंकि शो में जो वायरस दिखाया गया वह जापान से आया था। जबकि कोरोना वायरस चीन के हुबेई प्रांत की राजधानी वुहान से फैल रहा है। धारावाहिक के प्रशंसक इस तथ्य को नजरअंदाज करते हुए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर पर इस बारे में कमेंट कर रहे हैं।

17 साल पहले की थी ट्रंप के प्रेसीडेंट बनने की भविष्यवाणी 
सिम्पसन्स को लेकर उनके प्रसंशकों को दावा है कि कार्टून ने साल 2000 में एक एपिसोड टेलीकास्ट किया, जिसमें दिखाया गया कि अमेरिका के प्रेसीडेंट डोनाल्ड ट्रंप बन गए हैं। इस एपिसोड का नाम (बार्ट फ्रॉम दि फ्यूचर) था। यह भविष्यवाणी डोनाल्ड ट्रंप के 2017 में यूएस के प्रेजीडेंट बनने से 17 साल पहले की गई थी। कुछ लोग सोशल मीडिया पर यह भी दावा कर रहे हैं कि इस प्रोग्राम के निर्माता और लेखक शायद भविष्य से आए होंगे।

Tanuja

Advertising