ट्रंप के सलाहकार स्टीफन ने कहा, ‘‘ अमेरिका के राष्ट्रपति ‘व्हिसलब्लोअर''

Monday, Sep 30, 2019 - 09:41 AM (IST)

लॉस एंजलिसः अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के करीबी सहयोगियों ने ट्रंप के खिलाफ महाभियोग चलाने के डेमोक्रेट के फैसले पर निशाना साधते हुए राष्ट्रपति को एक सच्चा ‘व्हिसलब्लोअर' बताया है। गौरतलब है कि 25 जुलाई को यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की के साथ ट्रंप की बातचीत के सार्वजनिक होने के बाद विवाद उत्पन्न हो गया था और इसके बाद ही अमेरिकी राष्ट्रपति के खिलाफ महाभियोग की आधिकारिक प्रक्रिया भी शुरू की गई।



इस बातचीत में ट्रंप ने यूक्रेन के राष्ट्रपति से 2020 राष्ट्रपति चुनाव में अपने प्रतिद्वंद्वी जो बाइडेन के बेटे हंटर के खिलाफ भ्रष्टाचार के मामले में जांच करने की अपील की थी। ट्रंप के सलाहकार स्टीफन मिलर ने कहा, ‘‘ अमेरिका के राष्ट्रपति ‘व्हिसलब्लोअर' हैं। '' मिलर ने कहा, ‘‘ यूक्रेन में एक भ्रष्टाचार घोटाले की तह तक जाना अमेरिका के राष्ट्रीय हित में है।''

 

ट्रंपके निजी वकील रूडी गिउलियानी ने भी कहा, ‘‘ उनके उनसे (यूक्रेन से) बाइडेन के खिलाफ जांच ना करने को कहने पर संविधान का उल्लंघन होता।'' उन्होंने कहा, ‘‘ डेमोक्रेटिक पार्टी डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ साजिश रच रही है।'' अमेरिका के निचले सदन प्रतिनिधि सभा की अध्यक्ष नैन्सी पेलोसी ने गत मंगलवार को ट्रंप के खिलाफ महाभियोग की आधिकारिक प्रक्रिया शुरू करने की घोषणा की थी।

Tanuja

Advertising