कभी कहलाता था दुनियां का सबसे मोटा शख्स, आज दिखता है एेसा (pics)

Saturday, Feb 24, 2018 - 02:25 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः इंसान की जिंदगी में कई तरह के बदलाव आते है पर कई बार जिंदगी एेसी बदल जाती है कि उसपर यकीन करना मुश्किल हो जाता है।

सऊदी अरब के खालिद अल शेरी के शरीर में आए बदलाव पर यकीन करना मुश्किल हैं। 25 साल के खालिद को कभी लोग दुनिया के सबसे मोटे शख्स के तौर पर जानती थी, लेकिन वो इतने दुबले हो गए हैं कि उन्हें पहचान पाना भी मुश्किल है। पिछले चार साल में उन्होंने अपना वेट 610 किलो से 68 किलो कर लिया है।

कभी था देश का सबसे मोटा शख्स
सऊदी अरब के रहने वाले खालिद देश के तो सबसे मोटे शख्स थे ही। 2013 में दुनिया के जिंदा सबसे मोटे लड़के का रिकॉर्ड भी उन्हीं के नाम था। इसके बाद सऊदी के पूर्व किंग अब्दुल्ला ने खालिद के ट्रीटमेंट की व्यवस्था की।

इतना ही नहीं, उन्होंने उन्हें घर से हॉस्पिटल पहुंचाने का भी ऑर्डर दिया।  उस वक्त खालिद का वजन 610 किलो था और वो खड़े तक नहीं हो सकते थे। वो पिछले तीन साल से घर से भी नहीं निकले थे।

स्पेशल ऑर्डर पर बनाया गया था बेड
उन्हें घर से निकालने के लिए किंग अब्दुल्ला को अमेरिका से स्पेशल क्रेन मंगानी पड़ी थी। उनके लिए स्पेशल ऑर्डर पर बेड भी बनवाया गया था। तमाम इंतजाम के बाद फोर्कलिफ्ट के जरिए उन्हें घर से नीचे उतारा गया था।

उन्हें निकालने के लिए घर का कुछ हिस्सा भी गिराना पड़ा था।उन्हें होम टाउन जजान से मेडिकल ट्रीटमेंट के लिए रियाद के हॉस्पिटल में पहुंचाने के लिए मेडिकल हेलिकॉप्टर का इंतजाम था। उनके साथ 30 मेडिकल स्टाफ मेंबर और सिविल डिफेंस के लोग थे।

610 से 68 किलो किया वजन
मेडिकल ट्रीटमेंट की मदद से उन्हें अपना वजन घटाने में मदद मिली। शुरुआती छह महीनों में ही उन्होंने करीब 320 किलो यानी अपना आधा वजन घटा लिया था। त्वासुल न्यूज साइट के मुताबिक, किंग फहद हॉस्पिटल की मेडिकल टीम की मदद से वो 80 फीसदी वजन घटाने में कामयाब रहे। पिछले चार साल में उनका वजन 610 किलो से 68 किलो हो गया है। अब उनकी फोटोज देखकर उन्हें पहचान पाना भी मुश्किल है।
 

Advertising