फुटबॉल जैसा हो गया है इस बच्ची का सिर, खतरनाक बीमारी का हुई शिकार(pics)

Thursday, Jun 14, 2018 - 03:59 PM (IST)

इस्लामाबादः पाकिस्तान में एक सात महीने की इस बच्ची को हाइड्रोसेफलस नामक बीमारी है। ये बीमारी हर 1000 में से एक बच्चे को होती है। इश बीमार के कारण बच्ची का सिर एक फुतबॉल की तरह हो गया है।

आमना नूर नाम की इस बच्ची को सर्जरी की जरूरत है। अगर यह सर्जरी हो जाती है तो वह आम जिंदगी जी सकती है। लेकिन उसके मां-बाप के पास सर्जरी के लिए पैसे नहीं हैं। डॉक्टर्स ने बच्ची के इलाज का खर्च 1.71 लाख रुपए बताया है। 

36 साल की निशा नूर ने बताया कि हम लोग बड़े खुश थे कि 10 साल बाद घर में दोबारा बच्चा हुआ था। पैदा होने के दौरान आमना बिल्कुल ठीक थी। लेकिन जैसे-जैसे समय बीतता गया, उसके सिर का साइज बड़ा होने लगा।

डॉक्टर्स ने अभी बच्ची की उम्र कम होने की वजह से सर्जरी के लिए कुछ महीने और इंतजार करने को कहा है लेकिन समय बीत रहा है और बच्ची की मुश्किलें भी बढ़ती जा रही हैं। निशा ने बताया कि मां होते हुए भी वह बच्ची के भारी सिर के कारण नैपकिन नहीं बदल पाती। उसे हर वक्त अपने पति और दूसरे फैमिली मेंबर की मदद की जरूरत पड़ती है।

आमना के सिर का घेरा करीब 40 इंच हो चुका है और ये लगातार बढ़ता ही जा रहा है। बड़े और भारी सिर की वजह से बच्ची को खाना खाने और सोने में तकलीफ हो रही है। केस देखने वाले डॉक्टर्स ने बताया है कि बच्ची अभी सर्जरी के लिए काफी छोटी है। उसके सिर में फ्ल्यूड निकालना होगा। लेकिन जिस तरह से समय बीत रहा है, वह बच्ची की के लिए ठीक नहीं है। क्योंकि लगातार फ्ल्यूड बढ़ने से ब्रेनस्टेम में प्रेशर आने से सिर फट सकता है।

Isha

Advertising