जापान में कोरोना की चौथी लहर का कहर, घरों में मर रहे लोग, सरकार बेबस

Tuesday, May 11, 2021 - 09:45 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः जापान में कोरोना महामारी की चौथी लहर ने दस्तक दे दी है। कोविड महामारी की चौथी लहर में जापान की मेडिकल सुविधाएं तहस-नहस हो चुकी हैं। कोरोना की चौथी लहर से लोग घरों में मर रहे हैं। कोविड की चौथी लहर में सरकार बेबस नजर आ रही है। ऐसे में लोगों का गुस्सा सरकार के प्रति बढ़ता जा रहा है। गौरतलब है कि अगले 10 हफ्तों में जापान में ओलंपिक खेलों का आयोजन होना है। कोरोना की चौथी लहर से ओलंपिक गेम्स के रद्द होने के बादल मंडराने लगे हैं।

ओसाका सिटी यूनिवर्सिटी के ग्रेजुएट स्कूल ऑफ मेडिसिन के एक प्रोफेसर यासुतोशी किडो ने मंगलवार को कहा, "संक्रमण की संख्या की तुलना में, जापान में गंभीर मामलों के लिए अस्पतालों में बेड की संख्या सीमित है। ओसाका प्रान्त में 1 मार्च से अब तक 17 लोगों की मौत हो गई है, जिनमें से एक वायरस के अत्यधिक संक्रामक तनाव के कारण मामलों में बढ़ोतरी दर्ज की गई है।

अधिकतर अस्पताल मरीजों से फुल
ओसाका प्रांत के अधिकारियों ने इस बात का ब्यौरा नहीं दिया है कि इन 18 लोगों को अस्पताल में भर्ती क्यों नहीं किया गया। अधिकतर अस्पताल मरीजों से फुल हैं। ऐसे में कोविड से संक्रमित और गंभीर बीमारी से पीड़ित लोग घरों पर रहने को मजबूर हैं।

बता दें कि ओसाका में मंगलवार को कोरोना के 974 नए मामले सामने आए, जबकि टोक्यो में 925 थे। ओसाका के एक नर्सिंग होम में 61 लोग कोरोना संक्रमित पाए गए, जबकि 14 लोगों की मौत हो गई।

वहीं, जापान सरकार ओलंपिक गेम्स के उद्घाटन के 2 महीने पहले कोरोना के नए मामलों को रोकने का प्रयास कर रही है। कई शहरों में लॉकडाउन को 31 मई तक बढ़ा दिया है, जिनमें टोक्यो, ओसाका और चार अन्य प्रान्त शामिल हैं। उल्लेखनीय है कि पिछले साल कोरोना महामारी के चलते ओलंपिक खेलों को 1 साल के लिए स्थगित कर दिया गया था।

ओलंपिक खिलाड़ियों ने जताई चिंता
जापान में कोविड की चौथी लहर के बीच कई ओलंपिक खिलाडि़यों ने चिंता जाहिर की है। टेनिस खिलाड़ी केई निशिकोरी ने ओलंपिक शेड्यूल के बारे में चिंता व्यक्त करते हुए हमवतन नाओमी ओसाका से कहा कि उन्हें खेल गांव में कोरोना के संक्रमण फैलने की आशंका है। 

Yaspal

Advertising