डॉक्टर्स ने छोड़ दी थी उम्मीद,पर अब ये बच्चे बने ग्रैजुएट

Wednesday, May 25, 2016 - 05:47 PM (IST)

अमरीकाःअमरीका के प्रांत आयोवा के शहर डेस मोएंस में साल 1997 में पैदा हुए दुनिया के पहले सेपटूपलेट्स (एकसाथ जन्मे सात जुड़वां) अब ग्रेजुएट हो गए हैं।  वह अब जिंदगी का नया सफर शुरू करने को तैयार हैं। मैकॉय सेपटूपलेट्स के नाम से मशहूर केनी, केल्सी, नताली, ब्रैंडन, एलेक्सिस, नाथन और जोएल को रविवार को हाई स्कूल डिग्री मिली।

इनका जन्म 19 नवंबर 1997 में निर्धारित समय से 9 हफ्ते पहले हुआ था। ऐसे में डॉक्टरों को भी उम्मीद नहीं थी कि ये बच पाएंगे, लेकिन इन सात भाई-बहनों का बचना एक करिश्मा ही था। इनके जन्म से पहले इनकी मां बॉबी मैकॉय ने फर्टिलिटी ड्रग ली थी। इस कारण वे 7 बच्चों के साथ प्रेग्नेंट हुई और प्रेग्नेंसी के दौरान उन्होंने सेलेक्टिव रिडक्शन (एक या ज्यादा भ्रूण होने पर भ्रूण की संख्या कम करने की प्रक्रिया) प्रोसेस लेने से भी इंकार किया था।

बच्चों के जन्म के बाद बॉबी और उनके पति को कई चैरिटी ऑर्गनाइजेशंस की मदद मिली । तत्कालीन राष्ट्रपति बिल क्लिंटन ने भी उन्हें खुद फोन करके बधाई दी थी। हालांकि, जन्म के बाद एलेक्सिस, नताली और नाथन को सेहत संबंधी तकलीफें हुई थीं। एलेक्सिस को बोलने की समस्या रही और नाथन की स्पाइनल सर्जरी हुई, लेकिन इनकी विल पावर गजब है। अब इनमें से कुछ स्कॉलरशिप लेकर यूनिवर्सटी जाएंगे, जबकि ब्रैंडन यू.एस. आर्मी में भर्ती होगा।

Advertising