विलियम और हैरी की दुल्हनों ने अपनी शादी में बयां किया अलग अंदाज, ये 5 चीजें थी अलग

Sunday, May 20, 2018 - 05:14 PM (IST)

इंटरनैशनल डेस्क( ईशा): 6 महीने के लंबे इंतजार के बाद आखिर प्रिंस हैरी और मेगन शादी के बंधन  में बंध गए है। इस शाही शादी का इंतजार पूरी दुनियां को था पर क्या आप जानते है ये शादी अन्य रॉयल शादियों से बेहद अलग थी । प्रिंस हैरी के बड़े भाई प्रिंस विलियम की शादी कुछ अलग ढंग से हुई थी दोनों की शादियों में दुल्हनों ने अपना अपना अंदाज बयां किया।

दोनों दुल्हनों की शादी की ड्रैस
केट मिडलटन ने अलेक्जेंडर मैकक्वीन के लिए सारा बर्टन द्वारा डिजाइन किए गए एक बेस्पेक गाउन पहना था, जिसकी कीमत $ 434,000 थी। केट के घूंघट रॉयल स्कूल ऑफ सुडवर्क द्वारा किनारों पर फूलों के साथ कढ़ाई की गई थी।

हर किसी कोआश्चर्य हुआ कि मेगन ने अपने आकर्षक और आधुनिक शादी के गाउन को डिजाइन करने के लिए गिवेन्ची के ब्रिटिश डिजाइनर क्लेयर वाइट केलर को चुना। मेघान का गाउन बीडिंग या फीता से अनजान था और केट के अब-प्रतिष्ठित वी-गर्दन ड्रेस के बजाय नाव की गर्दन रेखा थी। जबकि केट ने लंबी ट्रेन और छोटे घूंघट का चयन किया, मेगन ने विपरीत प्रदर्शन किया और क्लेयर वाइट केलर द्वारा गिवेन्चे के लिए डिजाइन किए गए 16.5 फुट लंबे घूंघट लिया।

केट और मेगन की रिंग्स
प्रिंस विलियम ने केट मिडलटन को अपनी मां की नीलमणि सगाई की अंगूठी दी थी। जब्कि प्रिंस हैरी ने मेघा मार्ले को एक कस्टम अंगूठी दी।

केट और मेगम का क्राऊन
केट मिडलटन ने कार्टियर हेलो क्राऊन पहना था ।  

वहीं मेघन मार्ले ने क्वीन मैरी के बैंडूउ क्राऊन को चुना, जिसे रानी ने अपनी दादी क्वीन मैरी से विरासत में मिला था। उसकी बालियां भी पुशतैनी ही थी।

फूलों का गुलदस्ता
केट ने एक छोटा सा सफेद-गुलदस्ता लिया जिसमें  हाईकैंथ, आई.वी. और मर्टल का एक स्प्रिग शामिल था, जो रानी विक्टोरिया की शादी से जुड़ी एक शाही परंपरा थी।

मेगन के गुलदस्ते में फूल-मीठे मटर, घाटी की लिली, अस्थिबी, चमेली, एस्ट्रेंटिया और मर्टल का एक टुकड़ा शामिल थे।

एक दूसरे की शादी में बेस्ट मेन बने भाई 
जैसे कि सब जानते है कि चर्च में शादी के दौरान दूल्हा एक आदमी को चुनता है जिसे बेस्ट मैन कहा जाता है।

दोनों भाईयों विलियम और हैरी ने अपनी अपनी शादी में एक दूसरे को ही बेस्ट मेन चुना।

दोनों के ब्राइडमेड था काफी फर्क 
केट मिडलटन की अपने साथ ब्राइडमेड अपनी बहन को चुना जबकि मेगन ने एेसा नहीं किया उनके सम्मान के लिए उन्होंने 10 छोटे मेहमानों को चुना इस तरह के दोनों के  ब्राइडमेड बेहद अलग थे।

केट पिता के साथ जबकि मेगम ससुर के साथ पहुंती चर्च
मेगन के पिता की तबीयत खराब होने के कारण वह शादी में नहीं आ सकें। ये रिवाज है दुल्हन चर्च में अपने पिता के साथ आती है।

मेगन की पिता की कमी प्रिंल हैरी के पिता यानि उनके ससुर ने पूरी की। वह मेगन को चर्च तक लेकर आए। 

Isha

Advertising